1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. naxalite aman involved in blowing up kurumgarh police station building arrested training to shoot in the bura pahar smj

कुरूमगढ़ थाना भवन को उड़ाने में शामिल नक्सली अमन गिरफ्तार, बूढ़ा पहाड़ में गोली चलाने की ली थी ट्रेनिंग

अपराधी से नक्सली बने भाकपा माओवादी का एरिया कमांडर अमन नगेसिया को गुमला पुलिस ने गिरफ्तार किया है. अमन कुरूमगढ़ थाना भवन को उड़ाने में शामिल था. नक्सली संगठन में आने से पहने अमन ने बूढ़ा पहाड़ में गोली चलाने की ट्रेनिंग ली थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: हार्डकाेर नक्सली अमन नगेसिया को गिरफ्तार करने की जानकारी देते पुलिस अधिकारी.
Jharkhand news: हार्डकाेर नक्सली अमन नगेसिया को गिरफ्तार करने की जानकारी देते पुलिस अधिकारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand Naxalites News: गुमला पुलिस और CRPF- 218 बटालियन ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर सह हार्डकोर नक्सली पालकोट थाना के कोटराकोना निवासी अमन नगेसिया उर्फ मनोज नगेसिया को गिररफ्तार किया है. उसके पास से एक पिस्टल, दो गोली, एक पिट्ठू बैग, स्टार जेल लिखा हुआ पौने छह किलो विस्फोटक और 10 पीस नन इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर बरामद किया गया है. अमन कुरूमगढ़ थाना भवन उड़ाने, बूढ़ा पहाड़ में छह पुलिसकर्मियों पर हमला करने, मरवा जंगल में पुलिस पर हमला करने, पालकोट में पुलिस के साथ मुठभेड़ में शामिल रहा है.

वर्ष 2018 में अमन की पीठ पर पुलिस की गोली लगी थी. एक महीने के इलाज के बाद अमन ठीक हुआ था. वह वर्ष 2015 में अपराधी था. बाद में भाकपा माओवादी के संपर्क में आया और संगठन में शामिल हो गया. बूढ़ा पहाड़ में वह गोली चलाने की ट्रेनिंग लिया था. मैट्रिक पास अमन शुरू में बुद्धेश्वर उरांव के दस्ते में था, लेकिन बुद्धेश्वर के मारे जाने के बाद वह रंथु उरांव के दस्ते में चला गया.

ऐसे हुई गिरफ्तारी

एएसपी मनीष कुमार ने बताया कि एसपी को गुप्त सूचना मिली कि नक्सली अमन नगेसिया अपने घर आया है. इसके बाद गुमला पुलिस और CRPF- 218 बटालियन की संयुक्त टीम बनायी गयी. कोटराकोना गांव स्थित अमन के घर की घेराबंदी की गयी. पुलिस को देख अमन भागने लगा. उसे खदेड़कर पकड़ा गया. तलाश में उसके पास से विस्फोटक, पिस्टल और अन्य सामान मिला.

मंगल नगेशिया का चचेरा भाई है अमन

भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर और बाद में अपना संगठन जनसंघर्ष परिषद बनाने वाले हार्डकोर नक्सली मंगल नगेसिया का चचेरा भाई है अमन नगेसिया. अपने भाई की तरह ही अमन छोटे कद का खतरनाक नक्सली है. मंगल के मारे जाने के बाद अमन माओवादियों के साथ घूमने लगा.

रिपोर्ट : दुर्जय पासवान, गुमला.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें