1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. lockdown news gumla jharkhand gumlas traders are in poor condition in the lockdown demanding relief from the tax government srn

लॉकडाउन में गुमला के व्यापारियों की हालत पतली, कर डाली सरकार से राहत देने की मांग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लॉकडाउन में गुमला के व्यापारियों की हालत पतली
लॉकडाउन में गुमला के व्यापारियों की हालत पतली
Prabhat Khabar सांकेतिक तस्वीर

गुमला : तीन जून को स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह समाप्त हो रहा है. पिछले लॉकडाउन से किस प्रकार गुमला प्रभावित हुआ है. इस मुद्दे पर प्रभात खबर ने गुमला के सभी वर्ग के व्यापारियों से बात की है. तीन जून के बाद स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह आगे बढ़े या नहीं. यदि बढ़े तो किस छूट के साथ बढ़े. इस विषय पर गुमला के व्यापारियों ने अपनी बातों को रखा है. व्यापारियों ने कहा है कि अगर स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में ज्यादा सख्ती की गयी तो इस बार हालात खराब हो सकते हैं. इसलिए सरकार सही निर्णय लें. ताकि जान व जहान दोनों बच सके.

व्यापारियों ने कहा है कि अगर स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में ज्यादा सख्ती की गयी तो इस बार हालात खराब हो सकते हैं

व्यापारियों के हित में सरकार नहीं सोच रही : हिमांशु केशरी

चेंबर ऑफ कामर्स गुमला के अध्यक्ष हिमांशु केशरी ने कहा कि लॉकडाउन से सभी वर्ग के लोग परेशान हो रहे हैं. ऐसे में व्यवसायी वर्ग सबसे ज्यादा हैरान व परेशान है. कारण कि सरकार के द्वारा व्यवसायियों के लिए छूट का कोई भी नियम व निर्णय नहीं लिया गया है.

व्यापारियों को दुकान के भाड़े के साथ-साथ अपनी दुकान में कार्यरत कर्मचारियों का वेतन, तरह तरह के टैक्स, बिजली बिल, रोजाना खर्च सहित कई अन्य चीजों का भी वहन करना पड़ रहा है. अतः गुमला चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष होने के नाते मुख्यमंत्री को ट्वीट कर मैंने सभी व्यवसायियों को एक निश्चित समय सीमा तय कर सभी दुकानों को खोलने हेतु आग्रह किया है. ताकि लोग सुरक्षित रहते हुए अपना जीवन चलाते हुए जीविकोपार्जन भी कर सकें.

दुकानों को खोलने की छूट मिले : दिनेश अग्रवाल

दुकानदार दिनेश अग्रवाल ने कहा कि सरकार को इलेक्ट्रॉनिक, कपड़ा की दुकानों में छूट देनी चाहिए. जिससे उन दुकानदारों की जीविका चल सके. क्योंकि पहले लॉकडाउन में व्यापारियों की कमर टूट गयी और बार व्यापारियों का पैर टूट गया. इसलिए सरकार व्यापारी वर्ग को ध्यान में रखें.

होटल का व्यापार 80 प्रतिशत प्रभावित : महेश

होटल राज के मैनेजर महेश शाह ने कहा कि पहले की अपेक्षा एक चौथाई का व्यवसाय हो रहा है. लॉकडाउन के कारण पूरी तरह से होटल का व्यवसाय प्रभावित हुआ है. सरकार से होटल व्यवसायियों को छूट दें. गुमला शहर में तीन दर्जन होटल है. सैकड़ों लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है.

दुकानों को खोलने की अनुमति दें : दीपक

ट्रैक्टर व ऑटो शोरूम के संचालक दीपक अग्रवाल ने कहा कि हम लोगों के व्यवसाय से 15 से 20 स्टाफ जुड़े हुए हैं. जिस कारण हम लोगों के अलावा उन लोगों का भी जीविका में बहुत अधिक प्रभाव पड़ गया है. इस कारण सरकार वाहनों की दुकानों को सोशल डिस्टैंसिंग के तहत खोलने की अनुमति प्रदान करें.

लॉकडाउन में ढील देना जरूरी : गोपाल

व्यवसायी गोपाल कुमार ने कहा कि सरकार गाइडलाइन के अनुरूप कुछ और छूट दे. जिससे लोगों की जीविका चल सके. तीन मई को सरकार गाइड लाइन के अनुरूप कुछ छूट प्रदान करें. ताकि लोग अपना व्यवसाय कर जी सके. नहीं तो जो स्थिति है. लोगों के समक्ष भूखे रहने की नौबत आ जायेगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें