1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. gumla news tradition carried out by pulling the chariot a few steps in nagfeni even after the prohibition crowds of devotees gathered srn

नागफेनी में रथ को चंद कदम खींच निभायी परंपरा, मनाही के बाद भी श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नागफेनी में रथ को चंद कदम खींच निभायी परंपरा
नागफेनी में रथ को चंद कदम खींच निभायी परंपरा
Prabhat Khabar

गुमला : कोरोना संक्रमण के कारण सोमवार को रथयात्रा मेला फीका रहा. जिले में कहीं भी मेला नहीं लगा. नागफेनी में मनाही के बाद भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. परंतु श्रद्धालुओं को मंदिर के अंदर घुसने नहीं दिया गया. परंपरा निभाने के लिए जब रथ में महाप्रभु को बैठाया गया. उस समय काफी संख्या में भीड़ जुट गयी.

हालांकि वहां तुरंत पुलिस अधिकारी पहुंच गये. परंपरा न टूटे. इसके लिए महाप्रभु को रथ पर बैठा कर चंद कदम खींचा गया. वहीं गुमला शहर से सटे करौंदी गांव में सरकारी गाइड लाइन का पालन किया गया. यहां मेला नहीं लगा. मंदिर में प्रवेश वर्जित था. हालांकि भगवान की मूर्तियों को गर्भ गृह से निकाल कर मुख्य दरवाजे के समीप रखा गया था. ताकि श्रद्धालु दूर से ही भगवान का दर्शन कर सके.

सिसई :

महाप्रभु की पूजा अर्चना की गयी :

नागफेनी जगन्नाथ मंदिर में भगवान जगन्नाथ स्वामी, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की विधिवत पूजा अर्चना की गयी. विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए थानेदार अभिनव कुमार दलबल के साथ मौके पर मुस्तैद थे. 3.30 बजे मंदिर गर्भगृह से निकाल कर भगवान की मूर्तियों को रथ में सवार किया गया.

रथ को एसडीपीओ मनीषचंद्र लाल, इंस्पेक्टर बैजू उरांव, थानेदार अभिनव कुमार, पीएसआई इंद्रजीत कुमार, भाजपा महिला अध्यक्ष किरण बाड़ा, महावीर साहू सहित कई गणमान्य लोगों ने चंद कदम खींच कर परंपरा निभाई. रथयात्रा के दौरान आम श्रद्धालुओं को रथ से दूर रखा गया. हालांकि मेला में लोगों की काफी भीड़ थी.

बसिया :

मंदिर में ग्रामीणों ने की पूजा-अर्चना : बसिया प्रखंड के निनई गांव के ग्रामीणों के सहयोग से जगन्नाथ मंदिर का निर्माण किया गया. जहां सोमवार को भगवान जगरनाथ महाप्रभु, बहन सुभद्रा एवं दाऊ बलभद्र की पूजा अर्चना की गयी. जिसमें निनई एवं आसपास के ग्रामीणों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. वहीं सरकार के गाइड लाइन को देखते हुए मेला का आयोजन नहीं किया गया.

कामडारा : रथ यात्रा शांतिपूर्ण संपन्न

कामडारा प्रखंड के रायकेरा व पकरा गांव में रथयात्रा पूजा हुई. इस अवसर पर दोनों गांवों में लोग भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा व भाई बलभद्र की पूजा-अर्चना की.

टोटो : 

सादगी से हुई पूजा: प्रस्तावित प्रखंड टोटो में सोमवार को रथ पूजा समिति के द्वारा विधिवत भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा, बलभद्र की प्रतिमा को ठाकुर बाड़ी से मौसीबाड़ी लाया गया. इस दौरान जयकारे की बीच शंखनाद व घंटध्वनि से वातावरण गूंज उठा.

इतिहास में दूसरी बार सामाजिक दूरी का पालन कर पैदल ही सादगी के साथ यात्रा की गयी. मौसीबाड़ी में पूजा अर्चना व आरती कर भगवान से सुख, शांति की कामना की. मौके पर आचार्य अजय पाठक, महेंद्र प्रसाद, चंदन हालदार, शंभू प्रसाद, राजेश कुमार, अमरनाथ गुप्ता, दीपक कुमार, सुरेंद्र गुप्ता, कृष, आशीष, अभय व नवीन उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें