1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. gumla mandal jail held skilled in prison skill development training dc give ordered smj

गुमला मंडल कारा के बंदी बनेंगे हुनरमंद, कौशल विकास का मिलेगा प्रशिक्षण, डीसी ने दिये निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : गुमला मंडल कारा में बंद बंदियों को हुनरमंद बनाने के लिए डीसी ने जिला स्तरीय कारा सुरक्षा समिति की बैठक में दिये कई निर्देश.
Jharkhand news : गुमला मंडल कारा में बंद बंदियों को हुनरमंद बनाने के लिए डीसी ने जिला स्तरीय कारा सुरक्षा समिति की बैठक में दिये कई निर्देश.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Gumla news : गुमला (जगरनाथ) : गुमला मंडल कारा में बंद बंदियों को हुनरमंद बनाया जायेगा. मंडल कारा प्रशासन द्वारा बंदियों को कपड़ा सिलाई एवं जूता- चप्पल निर्माण का प्रशिक्षण दिया जायेगा. साथ ही पेंटिंग के प्रति प्रोत्साहित कर पेंटिंग का भी प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसके लिए गुमला डीसी शिशिर कुमार सिन्हा ने शनिवार को जिला स्तरीय कारा सुरक्षा समिति की बैठक में मंडल कारा अधीक्षक को निर्देश दिया है.

डीसी श्री सिन्हा ने कहा कि इससे न केवल बंदियों का कौशल विकास होगा, बल्कि इससे वे रोजगार से भी जुड़ सकेंगे. वहीं, डीसी ने मंडल कारा की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मंडल कारा परिषर में जिला पुलिस बल द्वारा नियमित रूप से रात्रि गश्ती करने का निर्देश दिया. मंडल कारा के पूर्वी दिशा में पेरीमीटर वॉल से सट कर आम सड़क है.

इसी प्रकार, दक्षिणी दिशा में पेरीमीटर वॉल से 4-5 फीट की दूरी पर निजी मकान एवं रिहायशी इलाका है. आम सड़क तथा रिहायशी इलाका में निवास करने वाले लोगों द्वारा यदा-कदा आपत्तिजनक सामान फेंक दिया जाता है. डीसी ने ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए वॉच टावर पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि पुलिस बल की नियुक्ति के लिए एसी से संपर्क करें और दोनों वॉच टावरों में संतरी ड्यूटी के लिए रोस्टरवार जिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करें. वहीं, कारा अधीक्षक (Jail superintendent) ने मंडल कारा में रह रही महिला बंदियों एवं उनके साथ रह रहे बच्चों के नियमित चिकित्सीय जांच के लिए महिला चिकित्सक की कमी की समस्या रखते हुए महिला चिकित्सक प्रतिनियुक्त कराने की मांग रखी. इस पर डीसी ने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत महिला बंदियों एवं उनके बच्चों के चिकित्सीय जांच के लिए साप्ताहिक जांच के लिए सिविल सर्जन को मंडल कारा में महिला चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया.

कारा अधीक्षक ने यह भी बताया कि कारा के अंदर 2 बंदी सेल का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है. लेकिन, सेल निर्माण के दौरान कटाई किये गये वृक्षों का निष्पादन अभी तक नहीं हुआ है. इस पर डीसी द्वारा कारा अधीक्षक को वन प्रमंडल पदाधिकारी से संपर्क कर कटाई किये गये वृक्षों की नीलामी की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया.

बैठक में डीडीसी संजय बिहारी अंबष्ठ, सिविल सर्जन डॉ विजया भेंगरा, एसडीओ रवि आनंद, एसडीपीओ मनीष चंद्र लाल, कारा अधीक्षक सुनील कुमार, कारापाल केआर पासवान, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद हातिम ताई राय, विशेष शाखा निरीक्षक सांरगधर प्रसाद सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें