1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. drains jammed garbage piled up gumlas market became the home of disease srn

नालियां जाम, कचरों का लगा अंबार, बीमारी का घर बना गुमला का बाजार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बीमारी का घर बना गुमला का बाजार
बीमारी का घर बना गुमला का बाजार
प्रतीकात्मक तस्वीर.

गुमला : ये है, गुमला का बीमार बाजार, जो आम लोगों के लिए परेशानी का कारण बन गया है. बाजार टांड़ में इस कदर गंदगी पसरी हुई है कि आसपास के लोगों का जीना मुहाल होने लगा है. गंदगी से मच्छर व मक्खी पनप रहे हैं, जो बाजार टांड़ के समीप घरों घुस कर लोगों को बीमार कर रहे हैं. बाजार टांड़ में जगह-जगह जलजमाव है. कीचड़ है. बत्तख पानी में तैरते रहते हैं.

बाजार टांड़ से होकर रास्ता बना है. वह भी कीचड़ में तब्दील हो गया है. बाजार टांड़ की जो स्थिति है. यह लोगों को बीमार कर रहा है. परंतु जिस बाजार टांड़ से सरकार को लाखों रुपये का राजस्व प्राप्त होता है. उस पैसे से बाजार टांड़ की सफाई नहीं करायी जा रही है. यहां तक कि बाजार टांड़ के चारों ओर नाली बनी है.

परंतु नालियां कचरों से भर गयी है. महीनों से नाली की सफाई नहीं की गयी है. कई जगह जमा पानी अब काला कीचड़ के रूप में तब्दील हो गया है. बाजार के बीच में घुसने के बाद पैर व कपड़ा गंदा करके ही बाहर निकलना पड़ता है. किसानों व दुकानदारों को दुकान लगाने में दिक्कत होती है. कई जगह शेड नहीं है. जिस कारण लोगों को बारिश के पानी में भींगते हुए दुकान लगानी पड़ती है.

आम पब्लिक ने सुनायी व्यथा

बाजार टांड़ निवासी हरिओम साहू ने कहा कि बारिश होने पर नाली का पानी घर में घुसने लगता है. महीनों से नाली की सफाई नहीं हुई है. कूड़ा कचरा का भी उठाव नहीं होता. मक्खियां भिनभिनाती रहती है. इससे लोग बीमार हो रहे हैं. दुकानदार शाजिद मंजर ने कहा कि बाजार की सड़क पूरी जर्जर हो गयी है.

जिस कारण बरसात में सड़क पर पानी भर जाता है. लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही है. स्थानीय निवासी मोहम्मद तबरेज ने कहा कि बाजार के चारों ओर हमेशा गंदगी पसरी रहती है. जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है. बाजार के कई हिस्सों में जलजमाव है. जिससे दुर्गंध आना शुरू हो गया है. स्थानीय निवासी अकमल रजा ने कहा कि बाजार में ज्यादा गंदगी होने से यहां के लोगों को काफी दिक्कत हो रही है. जलजमाव होने से आने-जाने में दिक्कत होती है. रात में इस मार्ग से गुजरने पर लोग आये दिन गिर कर घायल होते रहते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें