26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन को लेकर कार्यशाला आयोजित

मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन को लेकर कार्यशाला आयोजित

गोड्डा जिले के पोड़ैयाहाट प्रखंड के रधुनाथपुर में गैर लाभकारी एनजीओ पेंट ब्रश की ओर से एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया. संस्था की ओर से मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन, महिला सशक्तिकरण के साथ स्वच्छ भारत मिशन विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से एनजीओ की संस्थापक इशिका सिन्हा ने कार्यक्रम के दौरान उपस्थित महिलाओं के बीच मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के पालन एवं महत्व पर जानकारी दिया. बताया कि समाज में मासिक धर्म को लेकर कई अंधविश्वास व गलत अवधारनायें महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रहा है. दुनियां में 15 से 27 वर्ष के बीच की 800 मिलियन से अधिक महिलाओं को मासिक धर्म हो रहा है. कहा कि आज भी मासिक धर्म एक वर्जित विषय बना हुआ है. खास कर इस दौरान महिलाओं की ओर से गोपनीयता बनाये रखने का काम किया जाता है. इस वजह से दौरान साफ-सफाई ठीक से नहीं होने के कारण महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है. इशिका सिन्हा ने खासकर कार्यक्रम में मौजूद युवतियों को संबोधित कर कहा कि मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानी को बताया तथा स्वच्छता के साथ सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा गया.

लोगों के बीच चुनाव पर्व को लेकर किया जागरूक

इशिका सिन्हा ने लोकसभा चुनाव को लेकर उपस्थित युवती व महिलाओं के बीच मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया. बताया कि आने वाले चुनाव के दिन हर हाल में सभी मतदान करें. साथ ही मतदान पर्व को लेकर जानकारी दिया. साथ ही स्लोगन के रूप में वोट करेगा गोड्डा-टॉप करेगा गोड्डा का नारा लगाया गया. एनजीओ की ओर से महिलाओं के बीच मुफत में सैनेटरी पेड्स का वितरण किया गया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें