1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. godda
  5. jharkhand weather news breaks all records in godda highest heat across the state srn

झारखंड के गोड्डा में मौसम ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, राज्यभर में सबसे अधिक गर्मी, जानें आगे कैसी रहेगी स्थिति

झारखंड के गोड्डा जिले में तापमान ने नया रिकॉर्ड बनाया है, मौसम विभाग के मुताबिक अभी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद कम है. इस बीच बूंदा बांदी की भी संभावना बनती नजर आ रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गोड्डा में सबसे अधिक गर्मी
गोड्डा में सबसे अधिक गर्मी
प्रभात खबर

रिपोर्ट: निरभ किशोर

गोड्डा : झारखंड के गोड्डा जिले का तापमान रविवार को राज्यभर में रिकॉर्ड कायम किया है. इस मामले में डालटेनगंज भी पीछे छूट गया है. चकेश्वरी में आज दिन का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री व न्यूनतम 36 डिग्री दर्ज किया गया है. विभाग के मुताबिक लगातार तीन दिनों से जिले में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का देखने को मिला है. अप्रैल माह में सर्वाधिक गर्म दिन के रूप में रविवार को बताया गया है. इससे पूर्व शुक्रवार को जिले का तापमान 43 .5 डिग्री और गुरूवार को 43.9 डिग्री दर्ज किया गया था.

तीन दिनों तक धूप छांव, मगर नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

जिले के तापमान को लेकर मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान लगाया है कि 18 , 19 एवं 20 अप्रैल को दिन के मौसम में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा. धूप छांव की स्थति के बीच तापमान में कुछ अंतर तो दिखेगी मगर गर्मी से राहत मिलना मुश्किल है. इस दौरान बूंदा बांदी की भी संभावना बनती नजर आ रही है. मौसम वैज्ञानिक डॉ रजनीश प्रसाद ने बताया कि 19 अप्रैल के बाद तापमान में थोड़ी सी राहत मिलने की संभावना दिख रही है.

हवा में आद्रता की कमी

हवा में आद्रता की कमी से फसलों को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. हवा में नमी के कारण हवा की रफ्तार 15 से 20 किमी प्रति घंटा चल रही है.

क्या है कड़ी धूप व तापमान का कारण

डॉ रजनीश के अनुसार सबसे बड़ा कारण इस वर्ष लालीना इफ़ेक्ट दिखना है. पिछले दिनों इसकी वजह से ठंड भी रिकॉर्ड रूप में देखा गया था. दूसरा सबसे बड़ा कारण जलवायु परिवर्तन बताया गया है. जलवायु परिवर्तन की वजह से लगातार तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

तीसरी सबसे बड़ी वजह प्रदूषण बताया गया है. इन तीनों कारकों की वजह से लगातार तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. बता दें कि इस साल मार्च के महीने में गर्मी ने 121 वर्षो के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है

क्या है देश भर का औसतन तापमान

जानकारी के मुताबिक देश भर का औसतन तापमान 34.5 है मगर इस वर्ष 36.4 रहा हे. गोड्डा जिले की बात करें तो औसतन तापमान 34 डिग्री है इस बार यह 38 व 39 डिग्री सेल्सियस देखने को मिल रहा है.

आने वाले माह में बढ़ सकती है गर्मी व तापमान

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी इस बात की पूरी तरह से जानकारी सेटेलाइट के माध्यम से मिल नहीं पायी है. मगर इस बात की संभावना भी है कि आने वाले माह में तापमान में वृद्वि व गर्मी बढ़ सकती है

सुनसान हुई सड़कें , 12 बजे के बाद लोगों का आवागमन हुआ कम

रविवार को ही तेज धूप की वजह से शहर में लोगों का अवागमन कम दिखा. सड़कों पर बहुत ही कम लोगों का आना जाना दिखाई पड़ रहा है

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें