25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलवे में बुक होने वाले पार्सल की पहले होगी स्कैनिंग, फिर बुकिंग

रेलवे पार्सल संबंधी खबर

धनबाद रेल मंडल के धनबाद समेत आठ पार्सल कार्यालयों में लगेगी स्कैनर मशीन.

मनोज रवानी,

धनबाद

. धनबाद रेल मंडल के आठ स्टेशनों के पार्सल कार्यालय में स्कैनर मशीन लगायी जायेगी. इसकी तैयारी रेलवे की ओर से शुरू कर दी गयी है. जल्द ही इसे चालू किया जायेगा. आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से स्कैनर का काम किया जायेगा. इसके लिए रेलवे की ओर से 22 मई को ई-नीलामी की जायेगी. इसके बाद पार्सल कार्यालय में व्यवस्था को शुरू कर दिया जायेगा. इसके बाद बुकिंग होने वाले हर एक सामान को पहले स्कैन किया जायेगा. इसके बाद ही उसकी बुकिंग होगी. धनबाद रेल मंडल के आठ स्टेशनों धनबाद, बरकाकाना, गढ़वा रोड, डालटेनगंज, गोमो, कोडरमा, चोपन, सिंगरौली में स्कैनर की व्यवस्था की जायेगी.

पांच साल के लिए दिया जायेगा

: संवेदक को पांच साल के लिए यह व्यवस्था संभालनी होगी. स्कैनर मशीन का संचालन व स्थापना संवेदक की ओर से की जायेगी. इसके लिए बुकिंग होने वाले सामान पर स्कैनिंग के लिए अलग से राशि मिलेगी.

वर्तमान में क्या है व्यवस्था : वर्तमान समय में बुकिंग होने वाले सामान की स्कैनिंग नहीं होती है. पार्सल बुक करने से पहले फॉरवार्डिग नोट (फॉर्म) भरा जाता है, जिसमें बुक करने वाले का नाम, पता, मोबाइल नंबर भरना जरूरी है. फिर रिसीवर का नाम, पता, मोबाइल नंबर (पाने वाले का मेंडेटरी नहीं है) भरना होता है. साथ ही बुक कराने वाले व्यक्ति को अपनी आइडी की कॉपी देनी होती है. उस आइडी का नंबर फॉर्म पर नोट किया जाता है. सामान की जानकारी लिखी होती है. बुकिंग की पूरी प्रक्रिया कंप्यूटराइज्ड है. नयी व्यवस्था में सामान की स्कैनिंग होने से यह पता चल पायेगा की पार्सल में कोई संवेदनशील सामान तो नहीं है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें