1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand panchayat election candidates spend on electioneering color of the ballot paper grj

झारखंड पंचायत चुनावः किस पद के उम्मीदवार कितना कर सकेंगे चुनावी खर्च, सीमा तय, ऐसा होगा बैलेट पेपर का रंग

राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्धारित किया है कि पूरी चुनावी प्रक्रिया में किस पद का उम्मीदवार कितना अधिकतम खर्च कर सकता है. ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य के लिए एक उम्मीदवार अधिकतम 14 हजार रुपए तक खर्च कर सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड में निर्धारित समय से दो साल विलंब से पंचायत चुनाव होनेवाला है. कोरोना के कारण पंचायत चुनाव प्रक्रिया ठप थी. झारखंड पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही धनबाद जिले के बाघमारा में उम्मीदवार रेस हो गये हैं. चुनाव लड़नेवाले उम्मीदवार अपनी-अपनी तैयारी में जुट गये हैं. चार पदों के लिए बैलेट पेपर पर वोट डाले जायेंगे. ग्राम पंचायत क्षेत्र में वार्ड सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति के सदस्य और जिला परिषद के सदस्य के लिए उम्मीदवार चुने जायेंगे. पंचायत चुनाव में भी उम्मीदवारों के खर्च की सीमा निर्धारित है. चुनावी खर्च का हिसाब भी समय पर राज्य निर्वाचन आयोग को देना अनिवार्य है.

वार्ड सदस्य अधिकतम 14 हजार रुपए कर सकेंगे खर्च

राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्धारित किया है कि पूरी चुनावी प्रक्रिया में किस पद का उम्मीदवार कितना अधिकतम खर्च कर सकता है. ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य के लिए एक उम्मीदवार अधिकतम 14 हजार रुपए तक खर्च कर सकता है. एक वार्ड की सीमा बहुत सीमित होती है और इसमें वोटर भी लगभग पांच सौ तक होते हैं. एक पंचायत कई वार्डों में विभाजित होता है. उसी तरह एक ग्राम पंचायत में मुखिया पद के एक उम्मीदवार को अधिकतम 85 हजार रुपए तक की राशि खर्च करने की सीमा रखी गयी है. खर्च करने के साथ उसे इसका हिसाब भी राज्य निर्वाचन आयोग को देना होगा. पंचायत समिति के सदस्य पद का उम्मीदवार अधिकतम 71 हजार रुपए तक खर्च कर सकता है. जिला परिषद सदस्य अधिकतम 2 लाख 14 हजार रुपए तक ही खर्च कर सकता है.

किस पद के लिए किस रंग का बैलेट पेपर

पंचायत चुनाव लड़नेवालों के साथ-साथ वोट डालनेवालों के लिए यह जानना भी जरूरी है कि चुनाव में बैलेट पेपर का उपयोग होता है और वह भी अलग-अलग रंग का होता है. पिछले सात साल के अंतराल में पहली बार पंचायत चुनाव लड़नेवाले और वोट देनेवाले नौजवानों को यह जानना जरूरी है. चार पदों के लिए चार बैलेट पेपर (मत पत्र) का प्रयोग होगा.

ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य के लिए : सफेद

मुखिया पद के उम्मीदवार के लिए : गुलाबी

पंचायत समिति के सदस्य के लिए : हरा

जिला परिषद के सदस्य के लिए : पीला

रिपोर्ट: रंजीत सिंह

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें