23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Jharkhand News : विंग कमांडर अभिनंदन को समर्पित वीडियो गेम ‘सेना’, झारखंड के युवाओं ने किया है तैयार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान पर राज्य के बीटेक छात्रों की 15 सदस्यीय टीम ने पुलवामा और बालाकोट को समर्पित वीडियो गेम तैयार किया है. यह वीडियो गेम विंग कमांडर अभिनंदन के साहसिक कारनामों को समर्पित है.

अशोक कुमार, धनबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान पर राज्य के बीटेक छात्रों की 15 सदस्यीय टीम ने पुलवामा और बालाकोट को समर्पित वीडियो गेम तैयार किया है. यह वीडियो गेम विंग कमांडर अभिनंदन के साहसिक कारनामों को समर्पित है. फर्क सिर्फ इतना इस गेम का विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान में पकड़ा नहीं जाता है. बल्कि चार लेबल में दुश्मन देश के कई खुफिया राज को डीकोड व कई आकंती अड्डों को ध्वस्त कर अपने देश वापस लौट आता है. इस गेम का अभी कंप्यूटर वर्जन तैयार कर लिया गया है. इस गेम की शुरूआत में ही पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी है. गेम को राष्ट्रीयता से जोड़े रखने के लिए हिंदी टेक्स्ट और हिंदी में ही साउंट इफेक्ट का इस्तेमाल किया गया है.

स्टार्टअप बना कराया रजिस्ट्रेशन : दीपेश ने इस गेम को लाॅन्च करने से पहले गौरव गो टेक्नोलॉजी के नाम से स्टार्टअप बनाया है. इसे भारत सरकार की माइक्रो, स्मॉल और मीडियम इंटरप्राइजेज से रजिस्टर करवाया है. यह स्टार्टअप आने वाले दिनों में गेम डेवलपमेंट के साथ सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का काम करेगी.

वेबसाइट से करना होगा डाउनलोड : अभी यह गेम कंप्यूटर के लिए तैयार किया गया है. इसे खेलने के लिए स्टार्टअप गौरव गो टेक्नोलॉजी की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा.

  • 15 युवाओं की टीम ने तैयार किया कंप्यूटर गेम

  • जल्द ही लॉन्च होगा एंड्राएड वर्जन

दिन में की क्लास, रात में किया काम : दीपेश बताते हैं कि अभी लॉकडॉउन की वजह से कॉलेज बंद है, लेकिन ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं. इसलिए वे लोग दिन में क्लास करते थे. रात में गेम पर काम करते थे. शुरुआत में जब पब्जी को बैन करने की चर्चा चल रही थी. तभी उनलोगों ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया था. उनलोगों ने पुलवामा के प्लॉट पर ही गेम विकसित करने का फैसला लिया था. क्योंकि इससे युवाओं में देश भक्ति का जज्बा पैदा होगा.

एक महीने में तैयार किया गया है गेम : इस मजेदार और देश भक्ति के जज्बे को जगाने वाले गेम को बनाने वाली छात्रों की टीम को केंदुआ के कच्छी बलिहारी के रहने वाले व भुवनेश्वर गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज के बीटेक थर्ड इयर के छात्र दीपेश गौरव कर रहे हैं. दीपेश वहां से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं. दीपेश ने यह वीडियो गेम अपने सहपाठियों जो झारखंड के ही अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं, उनके साथ मिल कर बानाया है.

दीपेश के अनुसार पिछले माह प्रधानमंत्री के इस आह्वान पर इस गेम को एक महीने में बनाया है. टीम के अन्य सदस्यों में अमित कुमार, प्रह्लाद कुमार, विकास कुमार, विकास महतो, अनमोल कुमार, रागिनी सिंह, रेहाना खातून, श्रेया मिश्रा, जतिन सिंह, आकाश कुमार, गौतम कुमार, नीतिश कुमार और शिवम कुमार शामिल हैं. टीम के सदस्य रांची, जमशेदपुर, देवघर, हजारीबाग, दुमका जैसे शहरों के रहने वाले हैं.

Post by : Pritish Sahay

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें