28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूरी रात कैसे खुला रहा बाबा मंदिर का पट, अरघा सिस्टम के बीच स्पर्श पूजा का वीडियो भी वायरल, होगी जांच

डीसी ने कहा कि इस पूरे प्रकरण से ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ गैर सामाजिक तत्वों के द्वारा उस दिन षडयंत्र के तहत मंदिर में अराजकता फैलाने व मंदिर प्रबंधन, जिला प्रशासन तथा राज्य सरकार की छवि को जान-बूझकर धूमिल करने का प्रयास किया गया है.

Deoghar News: डीसी विशाल सागर ने कहा कि विभिन्न मीडिया स्रोतों से ज्ञात हुआ है कि 22 अगस्त को मुख्य बाबा मंदिर का पट सुबह मंदिर संबंधी विधि-विधान तथा आम श्रद्धालुओं के लिए निर्धारित समय पर नहीं खोला गया. इस कारण मंदिर परिसर में बाबा को जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं को काफी इंतजार करना पड़ा व उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. इस कारण विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

डीसी ने कहा कि इस पूरे प्रकरण से ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ गैर सामाजिक तत्वों के द्वारा उस दिन षडयंत्र के तहत मंदिर में अराजकता फैलाने व मंदिर प्रबंधन, जिला प्रशासन तथा राज्य सरकार की छवि को जान-बूझकर धूमिल करने का प्रयास किया गया है. ऐसे में इस पूरे प्रकरण की जांच करने व दोषियों को चिह्नित करने के लिए एसडीओ, देवघर की अध्यक्षता में जांच समिति का गठन किया गया है. उन्होंने समिति को निर्देश दिया है कि हर दृष्टिकोण से गहन जांच करते हुए सीसीटीवी फुटेज, प्रत्यक्षदर्शियों का बयान सहित दोषियों को चिह्नित कर अपना प्रतिवेदन डीसी कार्यालय को एक सप्ताह के भीतर समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि समुचित कार्रवाई की जा सके.

स्पर्श पूजा के वायरल वीडियो की भी होगी जांच

डीसी विशाल सागर ने एसडीओ को यह भी निर्देश दिया है कि सोशल मीडिया के माध्यम से तथाकथित एक व्यक्ति विशेष द्वारा बाबा मंदिर के गर्भ गृह में स्पर्श पूजा का वीडियो वायरल व प्रसारित हो रहा है, जबकि श्रावण मास के दौरान श्रद्धालुओं के सुरक्षा एवं सुगमता के दृष्टिकोण से केवल अरघा के माध्यम से बाबा पर जलार्पण किया जाता है. राज्य सरकार द्वारा राजकीय श्रावणी मेला, 2023 के दौरान आउट ऑफ टर्न / वीआइपी दर्शन प्रतिबंधित किया है, तो कैसे गर्भगृह में घुस कर श्रद्धालु पूजा करते दिख रहे हैं. इस वीडियो की सत्यता की भी जांच कर रिपोर्ट दें.

पूरी रात खुला रहा बाबा मंदिर का पट, डीसी कार्यालय को उपलब्ध करायी जाएगी सभी रिपोर्ट्स

सोमवार को पूरी रात तक बाबा मंदिर का पट खुले रहने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इसे लेकर प्रशासनिक स्तर पर जांच शुरू कर दी गयी है. मंदिर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बाबा मंदिर प्रभारी के निर्देश पर मंदिर के सीसीटीवी फुटेज को खंगाल कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसमें यह देखा जा रहा है कि आखिर कहां व किससे चूक हुई है और इसके लिए कौन जिम्मेदार है. मंदिर में तैनात सभी दंडाधिकारियों को ड्यूटी के दौरान पूरी रिपोर्ट लिखित रूप से सबमिट करने के लिए कहा गया है. अधिकतर दंडाधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट एसडीएम कार्यालय को उपलब्ध करा दी है, वहीं, कुछ अधिकारी भी एक से दो दिन अंदर रिपोर्ट सबमिट कर देंगे.

क्या कहते हैं अधिकारी

एसडीएम सह बाबा मंदिर प्रभारी दीपांकर चौधरी ने कहा है कि दंडाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गयी है. रिपोर्ट मिलने के बाद डीसी कार्यालय को उपलब्ध करायी जायेगी. प्राप्त निर्देश के अनुसार कार्रवाई होगी.

Also Read: देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम में है हवन कुंड, किसी को प्रवेश की इजाजत नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें