1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. the people of aman village of bokaro travel 25 kilometers to the market and the panchayat secretariat when no one listened they are making the road by donation of labour grj

बोकारो के अमन गांव के लोग 25 किलोमीटर दूरी तय कर जाते हैं बाजार व पंचायत सचिवालय, जब किसी ने नहीं सुनी, तो श्रमदान कर बना रहे सड़क

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
श्रमदान करते युवक
श्रमदान करते युवक
प्रभात खबर

Jharkhand News, बोकारो न्यूज (नागेश्वर) : बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड अंतर्गत चुटे पंचायत का अमन गांव जो पहाड़ में बसा है. यहां के ग्रामीणों को झुमरा से बेंदी हो कर चुटे पंचायत व चतरोचटी बाजार जाने में 25 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. इन्होंने सभी अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया. जब कोई कार्रवाई नहीं हुई, तो ग्रामीण श्रमदान कर सड़क बना रहे हैं. इससे सिर्फ पांच किलोमीटर दूरी तय कर ये बाजार व पंचायत तक पहुंच जायेंगे.

ग्रामीणों का कहना है कि अमन से दडरा होकर चुटे व चतरोचटी बाजार तक पथ का निर्माण हो जाये तो महज पांच किलोमीटर की दूरी तय कर ये आवागमन कर सकते हैं. ग्रामीणों द्वारा कई दफा अधिकारी व जनप्रतिनिधियों का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया गया, लेकिन कोई पहल नहीं की गयी, तो ग्रामीणों ने श्रमदान से सड़क बनाने का निर्णय लिया. गांव के युवक प्रतिदिन जब समय मिलता है तो अमन से दंडरा पहाड़ी मार्ग को श्रमदान कर बना रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि काफी कठिनाईयों से पगडंडी के रास्ते अमन से दडरा बाइक व पैदल पंचायत व चतरोचटी बाजार आते हैं, पर चार पहिया वाहन की सुविधा नहीं है.

सड़क के अभाव में पगडंडी से जाती महिलाएं
सड़क के अभाव में पगडंडी से जाती महिलाएं
प्रभात खबर

झुमरा पहाड़ से लिंकपथ को अमन से जोड़ा गया है, पर वन विभाग के द्वारा एनओसी नहीं मिलने से पथों का निर्माण कार्य रूका हुआ है. झुमरा से सिमराबेड़ा तक पथों का निर्माण कार्य संवेदकों के द्वारा किया जा रहा है, पर कोरोना में अभी पथों का निर्माण कार्य नहीं किया जा रहा है. फिलहाल ग्रामीण उसी रास्ते से होकर आवागमन कर रहे हैं. झुमरा लिंक बन जाये तथा अमन से दंडरा पथ तो रहावन, पचमो, जमनीजरा, रेडियम, बलथरवा, सुवरकटवा, सिमरा बेड़ा के ग्रामीणों को भी आवागमन में काफी सहुलियत होगी. साथ ही दूरी भी व समय की बचत होगी. क्षेत्र में विकास की गति बढ़ेगी.

अमन से दंडरा पथ में युवाओं के द्वारा लगभग एक वर्ष से श्रमदान कर पथ का निर्माण किया जा रहा है. जब-जब समय मिलता है. ये युवा कार्य में जुड़ जाते हैं. अभी तक लगभग दो किलोमीटर की दूरी तक पथ को आवागमन लायक बना दिया गया है. ग्रामीणों के द्वारा बीते 17-6-2019 को तत्कालीन बीडीओ मोनी कुमारी को एक आवेदन देकर इस सबंध में ध्यान आकृष्ट कराया गया था. इसकी प्रतिलिपि सांसद व बोकारो के उपायुक्त को भी प्रेषित किया गया था. इसके अलावा पिछले 30-12-2020 को विधायक डॉ लबोदर महतो को भी लिखित आवेदन दिया गया था. जिस पर विधायक श्री महतो ने ग्रामीण विकास विभाग बोकारो को अग्रसारित कर समस्याओं के समाधान पर बल दिया था, लेकिन कोई प्रशासनिक पहल नहीं की गयी.

अमन गांव के ये सभी ग्रामीण श्रमदान में योगदान दे रहे हैं. इनका नाम है मुकेश महतो, विकास महतो, मनोज महतो, विनोद महतो, विशेश्वर महतो, कौलेश्वर महतो, बिरेंद्र महतो, प्रयाग महतो, गजेंद्र महतो, तिलेश्वर महतो, नारायण महतो, जानकी महतो, मानकी, राथो एवं वासुदेव.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें