1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. revision of ta da and other allowances of sail employees and officers including bokaro steel plant know from when it came into force smj

BSL सहित सेल के कर्मी व अधिकारियों का TA-DA समेत अन्य भत्तों का हुआ रिवाइज, जाने कब से हुआ लागू

बोकारो स्टील प्लांट सहित सेल के कर्मी और अधिकारियों के लिए 15 साल बाद TA-DA समेत अन्य भत्तों का रिवाइज हुआ. सेल प्रबंधन ने 25 से 50 फीसदी की दर में वृद्धि की है. इसे 17 दिसंबर, 2021 से लागू माना जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: बोकारो स्टील प्लांट समेत सेल के कर्मी और अधिकारियों के लिए खुशखबरी है.
Jharkhand news: बोकारो स्टील प्लांट समेत सेल के कर्मी और अधिकारियों के लिए खुशखबरी है.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: बोकारो स्टील प्लांट सहित सेल के कर्मचारी व अफसरों का यात्रा भत्ता (Travel Allowance- TA) व दैनिक भत्ता (Daily Allowance-DA), स्थानांतरण भत्ता (Relocation Allowance- RA) व टर्मिनल भत्ता (Terminal Allowance-TA) को 15 साल के बाद रिवाइज किया गया है. इससे बोकारो के कर्मी व अधिकारी अब सेकेंड एसी व फर्स्‍ट क्लास में यात्रा कर सकेंगे. कारण, सेल के कर्मियों व अधिकारियों का टीए और डीए रिवाइज कर दिया है. साल 2007-2008 के बाद अब ट्रैवेल्‍स एलाउंस को रिवाइज किया गया है, जबकि डीए में मामूली रूप से रिवाइज किया गया था. सेल की ओर से इसका आदेश जारी कर दिया गया है. इसे 17 दिसंबर, 2021 से लागू किया गया है.

TA के लिए स्थान तय

सेल प्रबंधन की ओर से स्‍पेसिफाइड लोकेशन तय कर दिया गया है. इसमें दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्‍नई, हैदराबाद, अहमदाबाद, बैंगलुरु, पुणे, कानपुर, नागपुर, लखनऊ, जयपुर शामिल है. टीए के लिए पात्रता तय की गयी है. इसके तहत टूर, ट्रांसफर, रिकॉल फ्रॉम लीव, डिपार्टमेंटल एग्‍जाम, सलेक्‍शन टेस्‍ट, इंटरव्‍यू, ट्रेनिंग प्रोग्राम, सेमीनार, कांफ्रेंस, वर्कशॉप, इवेंट, प्रदर्शनी, स्‍पोर्ट्स, कल्‍चरल इवेंट, कोर्ट पेशी, राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय पुरस्‍कार लेने जाना, मेडिकल ग्राउंड, रेफरल केस आदि में भी टीए का अधिकार है.

टीए और डीए दोनों के लिए पात्रता के साथ ही स्थान भी तय

सेल प्रबंधन की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार, प्रबंधन ने 25 से 50 फीसद तक टीए और डीए की दर में वृद्धि की है. बीएसएल में 9,500 कर्मी व 1500 से अधिक अधिकारियों को इसका लाभ मिलेगा. प्रबंधन ने टीए और डीए दोनों के लिए पात्रता के साथ ही स्थान भी तय किया है. अन्य स्थान पर टीए की दर अलग होगी. बीएसएल सहित सेल की सभी यूनिट में कर्मियों व अधिकारियों को चुनिंदा यात्रा के लिए दिया जाने वाला टीए, भोजन व ठहराव के लिए दिये जाने वाले डेली एलाउंस (डीए) को वित्त सत्र 2007-08 के बाद से रिवाइज नहीं किया था.

सेल द्वारा जारी आदेश के अनुसार यह है टीए पात्रता

सेल प्रबंधन ने लंबे इंतजार के बाद इसे रिवाइज करते हुए आदेश 10 जनवरी को जारी कर दिया है. सेल द्वारा जारी आदेश के अनुसार टीए पात्रता ट्रांसफर, रिकाल फ्राम लीव, विभागीय परीक्षा, चयन परीक्षा, इंटरव्यू, प्रशिक्षण कार्यक्रम, सेमीनार, कांफ्रेंस, कार्यशाला, आयोजन, प्रदर्शनी, खेल-सांस्कितक गतिविधिया, अदालती कार्रवाई, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार वाले आयोजन, मेडिकल ग्राउंड, रेफरल केस आदि मामलों में भुगतान दिया जायेगा. सेल प्रबंधन ने टीए व डीए की पात्रता को लेकर स्पेसिफाइड लोकेशन (चिह्नित स्थान) की जानकारी आदेश में दी है.

एस-1 से एस-2 ग्रेड तक को रेल में 3 एसी की पात्रता व सड़क मार्ग में चार रुपये प्रति किमी

सेल ने एस-1 से एस-2 ग्रेड तक के कर्मियों को रेल में 3 एसी की पात्रता व सड़क मार्ग के हिसाब से चार रुपये प्रति किमी की दर से टीए देने का निर्णय लिया है. इसके अलावा एस-9 ग्रेड तक के कर्मियों को 2 एसी-चेयरकार पात्रता व सड़क मार्ग के हिसाब से पांच रुपये प्रति किमी की दर से भुगतान करेगा. इसी तरह एस-10 व 11 ग्रेड के कर्मचारियों को 2 एसी-चेयरकार की पात्रता दी है. सड़क मार्ग के लिए नौ रुपये प्रति किमी की दर से भुगतान होगा. ई-0 से ई-3 ग्रेड तक के अफसरों को 2 एसी की पात्रता, सड़क मार्ग के हिसाब से 10.50 रुपये के हिसाब से मिलेगा.

पानी जहाज में मीडिल क्लास में सफर की पात्रता

ई-4 व 5 को 1 एसी, सड़क मार्ग के हिसाब से 12 रुपये, ई-6 व 7 को 1 एसी, सड़क मार्ग के हिसाब से 14 रुपये, ई-8 व 9 को 1 एसी में सफर का खर्च मिलेगा. सड़क मार्ग के उपयोग पर इस ग्रेड के अफसर को हिसाब से 14.00 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से भुगतान होगा. इसके अलावा चेयरमैन को 1 एसी का सफर अथवा सड़क मार्ग के उपयोग पर 14 रुपए प्रति किलोमीटर के दर से टीए दिया जायेगा. एस-1 से एस-2 ग्रेड के कर्मियों को पानी जहाज में मीडिल क्लास में सफर की पात्रता मिली है. वहीं, एस-3 ग्रेड से उपर के सभी कार्मिकों को जलमार्ग में उच्चतम श्रेणी में यात्रा का खर्च मिलेगा. ई-4 व उससे अधिक ग्रेड के अफसरों को उनके ग्रेड के मुताबिक हवाई यात्रा के लिए इकानोमी, प्रीमियर इकानोमी व एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर का खर्च मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें