1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand news villagers cross naguluva bridge risking their lives in rain bridge connecting bokaro and ramgarh is also dilapidated grj

Jharkhand News : बारिश में जान जोखिम में डालकर झारखंड का नगुलुवा पुल पार करते हैं ग्रामीण

बरसात‌‌ में लोगों को आवागमन में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. कडेंर ग्राम निवासी अधिवक्ता सह समाजसेवी मोहन महतो, अरुण महतो, महेंद्र महतो, धिरण मुंडा, पन्नालाल मुंडा सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से पुल का निर्माण कराने की मांग की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : बारिश में पुल पार करना होता है मुश्किल
Jharkhand News : बारिश में पुल पार करना होता है मुश्किल
प्रभात खबर

Jharkhand News, बोकारो न्यूज (नागेश्वर) : झारखंड के बोकारो जिला अतंर्गत गोमिया प्रखंड की कडेंर पंचायत में लगातार हो रही बारिश से नगुलुवा बड़ा नाला में पानी का काफी तेज बहाव है. नगुलुवानाला‌‌ महुआटांड़ थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत कंडेर को मांडू विधानसभा से जोड़ने वाली (कंडेर - बडकीडुंडी पथ) सड़क पर नगुलुवा बड़ा नाला पर स्थित पुल काफी जर्जर है. जिसका पूर्वी भाग पानी में बह गया है. जिसकी ऊंचाई लगभग 7-8 फीट है. इस कारण जान जोखिम में डालकर लोग पुल पार करते हैं.

बरसात के दिनों में बाढ़ का पानी पुल के ऊपर से गुजरने लगता है, जिससे लोगों को आवागमन करने में काफी परेशानी होती है और ग्रामीण जान जोखिम में डालकर आवागमन करते है. नाला पार करने के समय कई दफा ग्रामीण पार करने में डूब गये हैं. कई बार जानवर भी डूब जाते हैं. बरसात के दिनों में लोग एक छोर से दूसरे छोर रस्सी बांधकर या एक दूसरे को पकड़कर बाढ़ के पानी में सम्हल-सम्हल कर पार करते हैं और कभी-कभी रात हो जाने पर पास के गांव में रुकने को विवश होते हैं.

नाला‌ पार करने में वैसे आसपास के ग्रामीण राहगीरों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं. क्षेत्र के ग्रामीण राहगीरों को उनकी मोटरसाइकिल या सामान को सुरक्षित पकड़कर पार करवाते हैं. यह क्षेत्र जंगलों से घिरा हुआ है जिससे मांडू विधानसभा के अधिकतर चरवाहा पशुवों के साथ आते हैं पर पानी के कारण कभी-कभी रात में दूसरे गांवों में ही रुकना पड़ता है.

यह सड़क बोकारो जिला के कंडेर गांव और रामगढ़ जिला के मांडू प्रखंड के बड़की डूंडी गांव को जोड़ती है. इस सड़क में महुआटांड़ सहित लगभग 15-20 गांव के लोगों के रामगढ़ आवागमन का मुख्य मार्ग है. इस सड़क से रामगढ़ जाने की दूरी‌‌‌ अन्य‌ रास्ते से काफी कम होती है. इसी रास्ते व पुल होकर एम्बुलेंस गुजरती है. मरीजों के इलाज को लेकर अधिकतर एम्बुलेंस इसी मार्ग होकर गुजरती है. इसी रास्ते व पुल के माध्यम से अन्य‌ चार पहिया वाहनों का आवागमन होता रहता है. बरसात‌‌ आयी कि आवागमन में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. कडेंर ग्राम निवासी अधिवक्ता सह समाजसेवी मोहन महतो, अरुण महतो, महेंद्र महतो, धिरण मुंडा, पन्नालाल मुंडा सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से पुल का निर्माण कराने की मांग की है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें