1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. good news production started from 2nd unit of ttps now 325 mw is being produced smj

अच्छी खबर: कोल संकट के कारण महीनों से बंद TTPS की दूसरी यूनिट से उत्पादन शुरू, अब 325 मेगावाट हो रहा प्रोडक्शन

कोल संकट से उबरने के बाद महीनों से बंद पड़ी TTPS की दूसरी यूनिट भी शुक्रवार से चालू हो गयी है. इसके साथ ही अब दोनों यूनिट से 325 मेगावाट उत्पादन हो रहा है. अब लगातार कोयले के रैक आने से उत्पादन जारी रहेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: बोकारो के TTPS के दूसरी यूनिट से भी उत्पादन होने लगा शुरू.
Jharkhand news: बोकारो के TTPS के दूसरी यूनिट से भी उत्पादन होने लगा शुरू.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: पहले बकाया भुगतान को लेकर जिच और फिर बारिश के चलते कम कोयला उत्पादन से उत्पन्न कोल संकट से जूझते हुए आखिरकार झारखंड सरकार की अतिमहत्वपूर्ण लोक उपक्रम तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन (Tenughat Thermal Power Station- TTPS) की महीनों से बंद पड़ी दूसरी यूनिट से शुक्रवार को उत्पादन शुरू हो गया है.

यूनिट एक को शुक्रवार की सुबह 4 बजे लाइटअप किया गया, जिससे दोपहर साढ़े 12 बजे के करीब उत्पादन शुरू हो गया. इस प्रकार, अब प्लांट की दोनों यूनिट से उत्पादन हो रहा है. दोनों यूनिट से 325 मेगावाट के आसपास उत्पादन हो रहा था. जिसमें यूनिट एक से 155 और यूनिट दो से 170 मेगावाट से अधिक पर उत्पादन हो रहा था.

बीते अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह से प्लांट की दो में से एक यूनिट से ही उत्पादन हो रहा था. यानी पिछले 8 माह से एक यूनिट बंद रही. इस बीच प्रबंधन ने यूनिटों में जरूरी मेंटेनेंस के कार्य भी कराये. जिससे सुचारू उत्पादन पर बल दिया जा सकेगा. अब दोनों यूनिट से उत्पादन होने से TVNL के साथ-साथ JUVNL को भी लाभ होगा.

सूत्रों के अनुसार, कोयला आपूर्ति सुचारू रही और फंड समय पर उपलब्ध होता रहा, तो उत्पादन सुचारू रहेगा. टीटीपीएस की दोनों यूनिट से उत्पादन होने से प्रबंधन में खुशी की लहर है. एमडी टीवीएनएल अनिल कुमार शर्मा लगातार इस दिशा में प्रयासरत रहे थे. भीषण कोल संकट के बावजूद उनके कुशल नेतृत्व में एकमात्र चालू यूनिट से उत्पादन बाधित नहीं होने दिया गया.

मालूम हो कि करोड़ों रुपया बकाया होने से CCL ने 7 अप्रैल से कोल की आपूर्ति रोक दी थी. बाद में प्रबंधन की ओर से एकमुश्त 50 करोड़ भुगतान के बाद एक रैक कोयला हर दिन कैश टू कैरी के तहत आपूर्ति होनी शुरू हुई. इसके बाद भी बकाया में से करोड़ों भुगतान किया गया. लेकिन, ठीक इसके बाद बारिश के चलते सीसीएल को कोल डिस्पैच में समस्या उत्पन्न हो गयी. जिससे भी आपूर्ति बाधित हुई लेकिन एमडी श्री शर्मा ने स्थिति को भांपते हुए निगम मुख्यालय से सीसीएल अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में रहकर कोयले की आपूर्ति को सुचारू रखवाया. अब जाकर दोनों यूनिट से उत्पादन शुरू होने से प्रबंधन राहत महसूस कर रही है.

महीनों से बंद पड़ी दूसरी यूनिट से होने लगा उत्पादन: अनिल कुमार शर्मा

TVNL के MD अनिल कुमार शर्मा ने कहा कि महीनों बाद बंद दूसरी यूनिट को भी उत्पादन से जोड़ दिया गया है. गुरुवार को दो रैक कोयला मिला था और शनिवार को भी दो रैक कोयला आयेगी. इसी तरह निर्बाध रूप से कोयला मिलते रहे, तो दोनों यूनिट से सुचारू रूप से उत्पादन होता रहेगा. बिजली आपूर्ति के एवज में समय से भुगतान होने से भी सहूलियत मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें