28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Modi in Gujarat: जाम नगर में रोड शो, राजकोट में गुजरात के पहले AIIMS की सौगात, 48 हजार करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण

PM Modi in Gujarat: पीएम मोदी का गुजरात दौरा शुरू हो गया है. अपने दो दिनों के गुजरात दौरे में पीएम मोदी देश भर में स्वास्थ्य, सड़क, रेल, ऊर्जा और पर्यटन से संबंधित 52,250 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे.

PM Modi in Gujarat: पीएम मोदी का गुजरात दौरा शुरू हो गया है. अपने दो दिनों के गुजरात दौरे में पीएम मोदी देश भर में स्वास्थ्य, सड़क, रेल, ऊर्जा और पर्यटन से संबंधित 52,250 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. पीएमओ ने यह जानकारी दी है. गौरतलब है कि कि पीएम मोदी अपने दौरे के लिए गुजरात पहुंच गए हैं. गुजरात के जामनगर में उन्होंने एक रोड शो किया. रोड शो में सड़क के दोनों और खड़े लोगों ने हाथ हिलाकर पीएम मोदी का अभिनंदन किया.

पीएम मोदी चार एम्स का करेंगे उद्घाटन
पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अपने गुजरात दौरे में पीएम मोदी गुजरात के राजकोट, आंध्र प्रदेश के मंगलगिरी, पंजाब के बठिंडा, उत्तर प्रदेश के रायबरेली और पश्चिम बंगाल के कल्याणी में चार नवनिर्मित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी गुजरात के राजकोट में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान इन प्रतिष्ठानों का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी ने दिसंबर 2020 में डिजिटल माध्यम के जरिये राजकोट एम्स की आधारशिला रखी थी. इसके अलावा पीएम मोदी द्वारका में पीएम मोदी कराब 980 करोड़ रुपये की लागत से बने ओखा मुख्य भूमि और बेयट द्वारका द्वीप को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का उद्घाटन करेंगे.

720 बेड वाला  सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल
बता दें करीब 201 एकड़ में फैला राजकोट एम्स 720 बिस्तर वाला एक विश्वस्तरीय अस्पताल है, जिसमें आईसीयू और सुपर-स्पेशलिटी बेड्स भी शामिल हैं. कल यानी 25 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी 23 ऑपरेशन थिएटर, 30 बिस्तर वाले आयुष खंड और 250 बिस्तर वाले आईपीडी का उद्घाटन करेंगे. यह अस्पताल 1,195 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हुआ है और ओपीडी सेवा का अब तक लगभग 1.44 लाख मरीज लाभ उठा चुके हैं. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री रविवार दोपहर राजकोट एम्स पहुंचेंगे और बाद में शाम को शहर के ‘रेस कोर्स’ मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे. इसमें कहा गया कि वह पुराने हवाई अड्डे से रैली स्थल तक एक किलोमीटर लंबे रोड शो में हिस्सा लेंगे. समारोह के दौरान प्रधानमंत्री डिजिटल माध्यम से मंगलगिरी (आंध्र प्रदेश), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) स्थित चार अन्य नवनिर्मित एम्स का उद्घाटन करेंगे.

मंत्री ने बताया कि इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी राज्य और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), रेलवे, ऊर्जा और पेट्रो रसायन, सड़क एवं भवन, बंदरगाह और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण जैसे केंद्रीय विभागों की 48,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. उन्होंने कहा कि इनमें से 35,700 करोड़ रुपये की परियोजनाएं गुजरात के लिए हैं, जबकि शेष अन्य राज्यों के लिए हैं. पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री जिन प्रमुख परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, उनमें कच्छ में बिजली उत्पादन परियोजनाएं, नयी मुंद्रा-पानीपत कच्चा तेल पाइपलाइन परियोजना का शिलान्यास, वड़ोदरा में नया हृदय रोग विज्ञान अस्पताल और राजकोट-सुरेंद्रनगर रेलवे लाइन का दोहरीकरण शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें