1. home Hindi News
  2. state
  3. gujarat
  4. 3 point 8 richter scale maganitude earthquake struck at rajkot in gujarat today morning vwt

Earthquake News : गुजरात के राजकोट गोंडल में आज सुबह लगे भूकंप के कई झटके, 3.8 रिक्टर पैमाने पर रही तीव्रता

बुधवार की सुबह गुजरात के राजकोट की स्थित गोंडल में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिएक्यर पैमाने पर 3.8 आंकी गई.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गुजरात के राजकोर्ट में भूकंप.
गुजरात के राजकोर्ट में भूकंप.
फोटो : ट्विटर.

अहमदाबाद : गुजरात के राजकोट स्थित गोंडल में बुधवार की सुबह भूकंप के कई झटके महसूस किए गए. आलम यह कि लगातार आ रहे भूकंप की वजह से लोग घरों से बाहर निकलकर भागने लगे. भूकंप की तीव्रता रिएक्यर पैमाने पर 3.8 आंकी गई है. फिलहाल राहत की बात यह है कि राजकोट में महसूस किए गए भूकंप के झटकों से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. इससे पहले लद्दाख में 30 नवंबर को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, बुधवार की सुबह गुजरात के राजकोट की स्थित गोंडल में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिएक्यर पैमाने पर 3.8 आंकी गई. लगातार आ रहे भूकंप के झटकों की वजह से लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागने लगे. हालांकि, इससे जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है.

बता दें कि देश में लगातार भूकंप आने का सिलसिला एक बार फिर से शुरू हो गया है. ऐसे में आज गुजरात में भूकंप आने से लोगों में खौफ़ बना हुआ है. घरों में सो रहे लोगों को भूकंप से खौफ से भागना पड़ा. फिलहाल राहत की बात यह है कि इस दौरान किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है. इससे पहले लद्दाख में 30 नवंबर को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे.

भूकंप के लिहाज से देश के कई इलाके संवेदनशील श्रेणी में आते हैं. इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक सिस्मिक जोन 5 हैं, जहां आठ से नौ तीव्रता वाले भूकंप के आने की आशंका रहती है. गुजरात सिस्मिक जोन 3 में आता है, जो मध्यम खतरनाक श्रेणी का होता है. इसमें भूकंप की तीव्रता सात या उससे कम होती है. गुजरात के अलावा इस श्रेणी में केरल, गोवा, लक्षदीप, यूपी और पश्चिम बंगाल के बचे हुए इलाके, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक के इलाके आते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें