1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. social media mistakes social media ke nuksan facebook whatsapp instagram twitter tinder disadvantages cyber cell guidelines upl

Facebook और Whatsapp पर कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती? जानिए क्या है साइबर सेल की गाइडलाइन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सअप पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं?
सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सअप पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं?
FIle

Social media, Social media Ke Nuksan, Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter: क्या आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सअप पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं? अगर हां, तो ये खबर आपके लिए ही है. हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और अनजाने में ना जाने कितनी गलतियां कर बैठते हैं. इसका नुकसान भी कई मामलो में होता है. हालिया दिनों में ऐसे प्रकरण खूब आए हैं.

इन्हीं सब मुद्दों के देखते हुए आर्थिक अपराध इकाई की साइबर सुरक्षा टीम ने सोशल मीडिया सुरक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की है. गाइडलाइन के तहत सोशल मीडिया पर क्या करें और क्या न करें की लिस्ट बना कर लोगों को जागरूक करने का काम किया गया है. गाइडलाइन में सुरक्षा को लेकर क्या करें की तैयार लिस्ट में बताया गया है कि हमेशा नियमित अंतराल पर पॉसवर्ड बदलते रहें.

सोशल नेटवर्किंग साइट पर फ्रेंड रिक्वेस्ट को स्वीकार करने से पहले उसकी प्रमाणिकता की जांच करें. सोशल नेटवर्किंग साइट पर प्राइवेसी सेटिंग का प्रयोग जरूर करें. सोशल नेटवर्किंग साइट पर निजी तस्वीर या किसी प्रकार की निजी जानकारी साझा करने से बचें. किसी भी प्रकार के डाउनलोडिंग से पहले सुरक्षा ब्राउजर सेटिंग को इनेबल कर दें.

वहीं, क्या नहीं करने के तहत बताया गया है कि किसी अज्ञात से पासवर्ड शेयर नहीं करें. अज्ञात व्यक्ति का फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करें. किसी अन्य के कंप्यूटर, मोबाइल का उपयोग करने के बाद लॉक आउट करना नहीं भूलें. किसी संदेहात्मक लिंक को क्लिक नहीं करें.

ऐसी चीजों का जरूर रखें ध्यान

आपको ध्यान रखना होगा कि कहीं कोई आपकी फेसबुक प्रोफाइल फोटो का गलत उपयोग तो नहीं कर रहा. कहीं आप के वाट्पसएप डीपी से कोई फेक फेसबुक अकाउंट तो नहीं बना लिया गया. हाल कि दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए जिसमें फेसबुक अकाउंट से फोटो लेकर कई फेक आईडी बना दी गई और उसका गलत इस्तेमाल किया गया.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें