25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सभी धर्मों में पृथ्वी के संरक्षण के बताये गये हैं उपाय

पृथ्वी दिवस के अवसर पर एसपी जैन कॉलेज में बीबीए व बीसीए विभाग के तत्वावधान में पौधारोपण, पोस्टर प्रतियोगिता व सभागार में विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ.

सासाराम ऑफिस. पृथ्वी दिवस के अवसर पर एसपी जैन कॉलेज में बीबीए व बीसीए विभाग के तत्वावधान में पौधारोपण, पोस्टर प्रतियोगिता व सभागार में विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ. इससे पूर्व कॉलेज परिसर में विभाग के शिक्षकों व छात्र-छात्राओं ने पौधारोपण कर पृथ्वी को बचाने का संदेश दिया. इस अवसर पर प्राचार्य प्रो डॉ नवीन कुमार ने अपने संदेश में छात्रों से कहा कि भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए पृथ्वी का संरक्षण करना हम सभी की जिम्मेदारी है. विचार गोष्ठी में प्रो राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने ग्लोबल वार्मिंग का शाब्दिक विश्लेषण करते हुए छात्रों को बताया कि पूर्व से ही हमारे सभी धर्मों में पृथ्वी के संरक्षण के उपाय बताये गये हैं. परंतु विकास के दौड़ में हम इसे नजरअंदाज किये जा रहे हैं. अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो राजेश कुमार सिन्हा ने कहा कि जीव जंतुओं की पूजा हमारे शास्त्रों में पृथ्वी के संरक्षण को ध्यान में रखकर बनाया गया है. रसायन शास्त्र के डॉ जयप्रकाश ने ग्लोबल वार्मिंग से होने वाले खतरों और बचाव पर प्रकाश डाला. बीबीए के विभागाध्यक्ष डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि धरती को माता इसलिए बोलते हैं, क्योंकि वह पालन पोषण और संरक्षण प्रदान करती है. डॉ शशिकला ने अंधाधुंध विकास से प्रकृति के हो रहे विनाश के पक्ष को छात्रों के समक्ष रखा. गोष्ठी का संचालन बीबीए के विभागाध्यक्ष डॉ अजय कुमार सिंह ने व धन्यवाद ज्ञापन बीसीए के विभागाध्यक्ष रामचंद्र सिंह ने किया. बीबीए के को-ऑर्डिनेटर डॉ श्याम राज, गणित के विभागाध्यक्ष डॉ उज्ज्वल कांति घोषाल, जंतु विज्ञान की डॉ सुगंधा प्रिया, वनस्पति विभाग की डॉ श्वेता कुमारी एवं बीबीए, बीसीए के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें