24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुबह सात बजे ही 43 डिग्री हुआ पारा, झुलस रहा बदन

मंगलवार को सुबह छह बजे ही धूप निकल गयी. सुबह सात बजे ही तापमान 43 डिग्री हो गया. जबकि, दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. गर्मी व चिलचिलाती धूप में बीमार होने का खतरा भी बढ़ गया है. लोग गर्मी से राहत पाने के हर इंतजाम कर रहे हैं. लेकिन, कोई भी इंतजाम पर्याप्त साबित नहीं हो रहा है.

छपरा. मंगलवार को सुबह छह बजे ही धूप निकल गयी. सुबह सात बजे ही तापमान 43 डिग्री हो गया. जबकि, दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. गर्मी व चिलचिलाती धूप में बीमार होने का खतरा भी बढ़ गया है. लोग गर्मी से राहत पाने के हर इंतजाम कर रहे हैं. लेकिन, कोई भी इंतजाम पर्याप्त साबित नहीं हो रहा है. लोगों को दिनचर्या से जुड़े कार्यों को पूरा करने में कठिनाई हो रही है. वहीं, गृहणियों को भी कड़ी धूप के कारण घरेलू कामकाज को निबटाने में मुश्किल हो रही है. कड़ी धूप के कारण घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा है. बहुत आवश्यक होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. तेज धूप की चपेट में आकर लोग बीमार भी हो रहे हैं. सदर अस्पताल समेत शहर के विभिन्न निजी क्लिनिकों में भी गर्मी व धूप की चपेट में आकर बीमार पड़े मरीजों की भीड़ देखी जा रही है. मंगलवार को सदर अस्पताल के ओपीडी व इमरजेंसी वार्ड में शाम चार बजे तक मरीजों की संख्या काफी देखी गयी. अधिकतर मरीज डिहाइड्रेशन, उल्टी व दस्त से पीड़ित होकर इलाज के लिए पहुंचे थे. सदर अस्पताल में इमरजेंसी विभाग के पास एक हीट वेव वार्ड बनाया गया है, जहां लू की चपेट में आये मरीजों को भर्ती किया जा रहा है. मंगलवार को यहां दो मरीज भर्ती हुए थे. जबकि, इमरजेंसी विभाग में पहली शिफ्ट तक हीट वेव की चपेट में आये 18 मरीज इलाज के लिए पहुंचे थे, जिनमें से अधिकतर मरीजों को प्रारंभिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया. वहीं, ओपीडी में भी भारी भीड़ उमड़ रही है. गर्मी को लेकर शहर के कई प्रमुख चिकित्सा सोशल मीडिया पर आकर राहत एवं बचाव की जानकारी दे रहे हैं. सदर अस्पताल के वरीय चिकित्सक डॉ केएम दुबे ने सोशल मीडिया पर एक लाइव पोस्ट शेयर करते हुए लू से बचाव के कई टिप्स दिये. चिकित्सक डॉ राजेश रंजन बताते हैं कि किसी भी मौसम में घर से खाली पेट नहीं निकलना चाहिए. लेकिन, गर्मी में तो ऐसा बिल्कुल न करें. जब भी घर से निकलें, तो गर्मी के अनुसार खाना खाए. साथ में पानी की बोतल ले जाना भी न भूलें. गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो, इसलिए तरबूज, ककड़ी, खीरा खाना चाहिए. साथ ही ऐसे फल पर ज्यादा ध्यान दें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. गर्मी व धूप के कारण शहर के सभी प्रमुख बाजारों में कारोबार भी प्रभावित हुआ है. कड़ी धूप के कारण अधिकतर ग्राहक सुबह नौ बजे के पहले ही जरूरी सामान की खरीदारी कर ले रहे हैं. वहीं, शाम छह बजे के बाद धूप कम होते ही फल, सब्जी व किराना के जरूरी सामान की खरीदारी के लिए लोग निकल रहे हैं. शहर के हथुआ मार्केट, साहेबगंज, मौना चौक, सलेमपुर व सोनारपट्टी में भी ग्राहकों की संख्या में कमी आयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें