1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. start the exercise of determining the fare of auto and taxi to go to the inter state bus terminal in patna know the taxi rate to new bus stand patna news skt

पटना में अंतरराज्यीय बस टर्मिनल तक जाने के लिए ऑटो और टैक्सी के किराया निर्धारण की कवायद शुरू, जानें किस जगह से कितने लगेंगे पैसे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

रामाचक बैरिया में बन रहे अंतरराज्यीय बस स्टैंड तक शहर के अलग-अलग हिस्सों से पहुंचने के लिए बस, ऑटो और टैक्सी के किराये के निर्धारण को लेकर कवायद शुरू हो गयी है. इसके तहत मीठापुर बस स्टैंड और पटना जंक्शन से रामाचक बैरिया बस स्टैंड के लिए रिजर्व आॅटो रिक्शा के किराया को लेकर ऑटो यूनियनों ने प्रस्ताव भी दे दिया है. प्रस्ताव के तहत पहले दो किमी की दर 22 रुपये प्रति किमी और उसके बाद 10 रुपये प्रति किमी निर्धारित की गयी है. वहीं, पटना जंक्शन से बैरिया बस स्टैंड की सिटी बस का किराया 15 रुपये होगा. बांकीपुर डिपो से पटना सिटी जाने वाली बसें पटना जंक्शन से कंकड़बाग ओल्ड बाइपास और धनुकी मोड़ होते हुए जीरोमाइल और वहां से बैरिया बस स्टैंड जायेंगी. रामाचक बैरिया से बसें जीरो माइल होते पटना सिटी आयेंगी जहां का किराया पांच रुपये होगा. वहां से फिर जीरोमाइल और बैरिया होते पटना जंक्शन और बांकीपुर डिपो वापस आयेंगी.

शेयर में ऑटो रिक्शा केवल जीरोमाइल तक

शेयर में ऑटो रिक्शा केवल जीरोमाइल तक के लिए मिलेगा. पटना जंक्शन से इसके लिए हनुमान नगर जाकर वहां से ऑटो बदलना होगा. पटना जंक्शन से शेयर में हनुमान नगर का ऑटो किराया 12 रुपये और वहां से बैरिया का किराया 15 रुपये होगा. पटना जंक्शन से भी मीठापुर होकर जीरो माइल जाया जा सकता है. इसके लिए पटना जंक्शन से मीठापुर बस स्टैंड तक का ऑटो किराया 10 रुपये देना होगा और वहां ऑटो बदल कर जीरोमाइल जाना होगा. मीठापुर बस स्टैंड से सीधे जीरोमाइल तक के लिए शेयर में अॉटो मिलेगा और इसका किराया 10 रुपये होगा. जीरोमाइल से बैरिया की लगभग 2.5 किमी की दूरी रिजर्व ऑटो, टैक्सी या फिर सिटी बस से पूरी करनी होगी.

टैक्सी के लिए भी 22 रुपये प्रति किमी की दर प्रस्तावित

ऑटो रिक्शा की तरह ही टैक्सी के लिए भी प्रारंभिक दो किमी तक 22 रुपये प्रति किमी और उसके बाद 10 रुपये प्रति किमी प्रस्तावित है. अगले एक-दो दिनों में डीएम की अध्यक्षता में पथ निर्माण विभाग, परिवहन विभाग और क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार के अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय कमेटी इस रूट के ऑटो व टैक्सी किराया को अंतिम रूप से तय करेगी. 16 फरवरी से रामाचक बैरिया से बसों के आंशिक परिचालन की शुरुआत होने के साथ ऑटो और टैक्सी सेवा की भी शुरुआत हो जायेगी.

अभी पटना सिटी रूट की छह बसें जायेंगी बैरिया

पहले फेज में पटना सिटी रूट की छह सिटी बसें बैरिया बस स्टैंड से होकर आयेंगी और जायेंगी. बैरिया से बसों के आने-जाने के अनुसार बैरिया बस स्टैंड जाने वाली सिटी बसों का समय निर्धारण होगा. हालांकि, यह सुबह छह बजे से रात नौ बजे के बीच ही उपलब्ध होंगी.

जीरोमाइल मोड़ पर नहीं लगेगा जाम, यातायात पुलिस को विशेष निर्देश

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जीरो माइल मोड़ और टर्मिनल की ओर आने वाली सड़क पर आवागमन की सुचारु व्यवस्था रखने तथा जाम की समस्या नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखने का निर्देश यातायात पुलिस उपाधीक्षक को दिया गया है. डीएम ने सभी यात्री सुविधाओं को दो दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया है. 25 एकड़ जमीन में बन रहा पटना का यह अंतरराज्यीय बस स्टैंड अपनी सुविधाओं के लिए जाना जायेगा. यह राष्ट्रीय स्तर के मानकों के मुताबिक आधुनिक होगा. पूरी तरह से बन जाने के बाद यहां से राज्य के विभिन्न जिलों और दूसरे राज्यों के लिए बसें चलेंगी. यहां एक ही परिसर में मॉल, होटल, मल्टीप्लेक्स, बच्चों के खेलने का एरिया समेत कई तरह की सुविधाएं होंगी. पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगा और यात्री के लिए पेयजल से लेकर शौचालय तक की बेहतरीन व्यवस्था यहां रहेगी. इसके परिसर में चार ब्लॉकों में इमारतें बनायी गयी हैं. एयरपोर्ट टर्मिनल की तरह यहां सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. सभी चार ब्लॉकों में नीचे के दो फ्लोर पार्किंग के लिए होंगे, जिनमें कार समेत सभी तरह की छोटी गाड़ियां पार्क की जा सकेंगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें