1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri 2021 bihar recruitment in health department job bihar gov to make new medical college hospital and know about bihar health department vacancy skt

Sarkari Naukri 2021: बिहार में फार्मासिस्ट, OT असिस्टेंट सहित कई पदों पर निकलेगी वैकेंसी, जिलों में बनेंगे मॉडल अस्पताल और हेल्थ यूनिवर्सिटी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
Google

बिहार सरकार ने वित्तिय वर्ष 2021-22 के बजट में राज्य के 10 जिलों में मेडिकल अस्पताल खोलने की खोलने की घोषणा की है. साथ ही स्वास्थ्य संरचना को और अधिक मजबूत करने की भी योजना सरकार ने तय की है. वहीं अब इस क्षेत्र में नौकरी का इंतजार करने वाले प्रदेशवासियों का भी इंतजार जल्द समाप्त होगा. सरकार तकरीबन तीन हजार पदों पर नियुक्ति करने जा रही है. जिसमें फार्मासिस्ट, OT असिस्टेंट सहित कई पदों पर वैकेंसी निकलेगी. साथ ही जिलों में मॉडल अस्पताल भी बनाये जायेंगे.

बिहार सरकार ने बजट में तकरीबन तीन हजार पदों पर नियुक्ति की जानकारी दी है. वहीं नये पद भी बनाये जाने हैं. बता दें कि राज्य में स्वास्थ्यकर्मियों की कमी बड़ा मुद्दा रहा है. जिसपर सरकार ने गंभीरता दिखाते हुए अब नियुक्ति की घोषणा की है. जिन पदों का सृजन किया जाएगा उनमें फार्मासिस्ट के 1539, ईसीजी टेक्नीशियन के 1096, ओटी असिस्टेंट के 1096 और आइजीआइसी के 383 पद हैं.

वहीं सूबे के 10 जिलों में अब मेडिकल कॉलेज अस्पताल भी खोले जाएंगे. बिहार के 10 जिलों बेगूसराय, बक्सर, वैशाली, सीतामढ़ी, मधुबनी, जमुई, सिवान,पूर्णिया, सारण व समस्तीपुर में नये मेडिकल अस्पताल खोले जायेंगे. इनके निर्माण की स्वीकृति पहले ही दी जा चुकी है.

बिहार के नौ जिला अस्पतालों को अब मॉडल अस्पताल के रूप में विकसित किया जायेगा. जिन 9 जिला अस्पतालों को विकसित किया जाना है उनमें आरा, अररिया, वैशाली,औरंगाबाद, बांका, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी और सहरसा के अस्पताल हैं.जहां 127.95 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. जिसकी हरी झंडी सरकार ने दे दी है. वहीं राज्य में अब एक बिहार यूनिवर्सिटीज ऑफ हेल्थ सांइसेज की भी स्थापना की जायेगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें