1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri 2021 bihar bpsc vacancy 2021 declared as bpsc cdpo vacancy in bihar exam pattern online apply to be start know about job in bihar govt news skt

Sarkari Naukri 2021: बिहार में CDPO बनने का मौका, BPSC ने निकाली नयी वैकेंसी, 5 मार्च से करें ऑनलाइन आवेदन, जानें पूरी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BPSC Patna
BPSC Patna
FILE PIC

Sarkari Naukri 2021: बिहार में नौकरी(Bihar Job News) का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए BPSC नये अवसर लेकर आया है. प्रदेश में सीडीपीओ (Bpsc Cdpo 2021) के 55 पदों पर नियुक्ति की जायेगी. जिसके लिए BPSC ने अधिसूचना जारी कर दी है. पांच मार्च से इन पदों के लिए आवेदन लिए जायेंगे. वहीं आवेदन (cdpo vacancy in bihar 2021) की अंतिम तिथि 1 अप्रैल रखी गयी है. स्नातक की डिग्री हासिल किए उम्मीदवार ही इस पद के लिए आवेदन कर सकेंगे.

राज्य के समाज कल्याण विभाग में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी की इस नियुक्ति(bpsc cdpo recruitment 2021) के लिए बीपीएससी ने विज्ञापन जारी कर दिया है. इसमें सामान्य श्रेणी के लिए 22, आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लिए 5, अनुसूचित जाति के लिए 9, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 11, पिछड़ा वर्ग के लिए 6 और पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 2 सीटें रिजर्व रहेंगी. साथ ही बिहार के स्वतंत्रता सेनानियों के पोता,पोती,नाती, नतिनी के लिए भी 1 सीट आरक्षित है. 1 सीट को चलन दिव्यांग और 1 सीट मनोविकार दिव्यांगों के लिए भी रिजर्व किया गया है.

सामान्य श्रेणी के पुरुष के लिए कम से कम 21 वर्ष आयु होना अनिवार्य है जबकि अधिकतम उम्र सीमा इस वर्ग के लिए 37 वर्ष है. पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के लिए 40 वर्ष तो अनुसूचित जाति और जनजाति के की महिलाओं के लिए 42 वर्ष की आयु सीमा तय की गई है.

बीपीएससी तीन चरणों में इस परीक्षा को लेगी. प्री, मेंस और इंटरव्यू से अभ्यर्थियों को गुजरना पड़ेगा. प्रारंभिक परीक्षा(Pre Exam) में सामान्य ज्ञान के एक पेपर की परीक्षा होगी जो 150 अंकों की होगी. इसे पास करने वाले अभ्यर्थी मेंस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. मुख्य परीक्षा में सामान्य हिंदी, सामान्य अध्ययन के दो पेपर और वैकल्पिक विषय के पेपर होंगे. वैकल्पिक विषय में गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र एवं श्रम एवं समाज कल्याण विषय होंगे.

मुख्य परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी ही इंटरव्यू के लिए बुलाये जायेंगे जो 120 अंको का होगा. प्री परीक्षा के समय आवेदन करने के दौरान ही छात्रों को अपने वैकल्पिक विषय की जानकारी देनी होगी. बिहार में बीपीएससी के 55 पदों पर नियुक्ति होने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें