1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. preparations to make nitish kumar led jdu a national party and expand across the countryjdu party to contest bengal election 2021 and other state chunav too skt

जदयू को राष्ट्रीय पार्टी बनाने की तैयारी तेज, देश भर में होगा संगठन का विस्तार, बंगाल सहित अन्य राज्यों का चुनाव लड़ेगी पार्टी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CM Nitish Kumar
CM Nitish Kumar
FILE PIC

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार(Nitish Kumar) के नेतृत्व में बिहार में हुए सामाजिक बदलावों को आधार बनाकर जदयू(JDU) देशभर में संगठन का विस्तार करेगा. इसके लिए शनिवार देर रात तक मंथन कर राजनीतिक प्रस्ताव तैयार किये गये , जिन्हें रविवार सुबह 11.30 बजे से होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी पेश करेगी. यह निर्णय शनिवार शाम पांच से आठ बजे तक चली पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में लिया गया. प्रदेश मुख्यालय के कर्पूरी सभागार में आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की. इस दौरान कोरोना से बचाव संबंधी निर्देशों का पालन किया गया.

सूत्रों के अनुसार इस बैठक में देशभर से जदयू के 60 राष्ट्रीय पदाधिकारी जुटे थे. इस दौरान यह बात सामने आयी कि देशभर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काम की सकारात्मक चर्चा हो रही है. इसलिए पार्टी का संगठन विस्तार पूरे देश में होना चाहिए जिससे कि सभी मानकों को पूरा कर जदयू राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पा सके. बैठक में कोरोना काल में भी बिहार विधानसभा चुनाव को कुशलता पूर्वक संपन्न कराने के तरीकों पर चर्चा हुई. इस दौरान अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर नगर निगम के 20 में से नौ सीटों पर जदयू के जीत की चर्चा हुई. वहां 10 सीट भाजपा और एक राकांपा को मिली है. ऐसे में वहां जदयू मजबूत स्थिति में है. जदयू के पूर्व सांसद केसी त्यागी ने कहा कि पार्टी बंगाल सहित अन्य राज्यों का चुनाव लड़ेगी. आज की बैठक में बिहार चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन पर भी चर्चा हुई .

सूत्रों के अनुसार बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुए सामाजिक बदलावों पर चर्चा हुई. इसके तहत शराबबंदी, दहेज और बाल विवाह का विरोध सहित निम्नवर्गों की कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा शामिल रही. राष्ट्रीय परिषद की बैठक को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह और केसी त्यागी, लाेकसभा में पार्टी संसदीय दल के नेता राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, राज्य सरकार में मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव और विधान पार्षद गुलाम रसूल बलियावी ने संबोधित किया.

इस बैठक में मंच पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दाहिने तरफ प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह, जदयू संगठन के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह, राज्य सरकार के मंत्री विजय कुमार चौधरी और अशोक चौधरी मौजूद रहे. वहीं मुख्यमंत्री के बायें तरफ जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी, मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, लोकसभा में पार्टी संसदीय दल के नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश मौजूद रहे.

जदयू के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक को लेकर पार्टी प्रदेश मुख्यालय के बाहर दाेपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे से ही भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी थी. वहीं प्रदेश मुख्यालय के सामने की सड़क पर यातायात व्यवस्था बहाल करने के लिए भी ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गयी थी. जदयू प्रदेश मुख्यालय परिसर में केवल बैठक में शामिल होने वालों और विशेष अनुमति प्राप्त लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा था.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें