1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. preparation of metro in bihar news patna metro yard to be built know for which works the tender opened skt

बिहार में मेट्रो की तैयारी तेज, साढ़े सात करोड़ की लागत से बनेगा पटना मेट्रो का यार्ड, जानें किन-किन कामों के लिए टेंडर हुआ जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना मेट्रो की तैयारी
पटना मेट्रो की तैयारी
PRABHAT KHABAR GRAPHICS.

पटना मेट्रो(patna metro news) को लेकर बीते एक साल में तीन हजार करोड़ से अधिक का टेंडर(patna metro tender) जारी किया जा चुका है. अब दिसंबर के अंत में न्यू आइएसबीटी के पास मेट्रो डिपो(metro depot) के विभिन्न तरह के काम जैसे पटरी आदि के निर्माण के लिए भी निविदा जारी की गयी है. इसको लेकर आगामी छह जनवरी को प्री बिड मीटिंग आयोजित की है. इस प्रोजेक्ट को भी एक साल के भीतर पूरा किया जाना है. इस प्रोजेक्ट पर लगभग साढ़े सात करोड़ की राशि खर्च की जानी है.

कई कामों को लिए कंपनी फाइनल

पिछले साल के अक्तूबर में पटना मेट्रो के डिजाइन को लेकर निविदा जारी की गयी थी. इसके बाद इस साल कुल 11 बड़े प्रोजेक्टों के लिए भी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने निविदा जारी कर दी है. इसमें खेमनीचक से लेकर मलाही पकड़ी तक मेट्रो का एलाइमेंट,छह अंडरग्राउड स्टेशनों का निर्माण, मेट्रो को बिजली देने का काम, मेट्रो में बाहर से आने वाली मशीनें व उनके संचालन का काम से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए कामों की डीपीआर बनायी गयी है. मेट्रो के कई भाग के प्रोजेक्टों के लिए निविदा के आधार पर कंपनी भी फाइनल की जा चुकी है.

बिजली सप्लाइ के लिए कंपनी फाइनल की जा रही

कैरिडोर -टू यानी पटना जंक्शन से लेकर गांधी मैदान होते हुए मलाही पकड़ी और आइएसबीटी तक मेट्रो लाइन में बिजली सप्लाइ के लिए कंपनी फाइनल की जा रही है. निविदा के माध्यम से आयी कंपनी बिहार स्टेट पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के 132 केवीए ट्रांसमिशन लाइन को पटना मेट्रो की जरूरत के अनुसार तैयार करेगी. एक साल में 12 करोड़ की लागत इस काम को पूरा किया जायेगा.

बिजली से लेकर फायर फाइटिंग सिस्टम

मेट्रो के दोनों कैरिडोर में फायर फाइटिंग सिस्टम सही मेट्रो में यांत्रिक व इलेक्ट्रिक सिस्टम को लगाने व उसके परीक्षण के लिए एक कंपनी रखी जायेगी. इसमें लगभग 90.82 करोड़ रुपये खर्च होंगे. पटना मेट्रो के निर्माण का काम कर ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मुताबिक पूरे प्रोजेक्ट को 36 माह के भीतर पूरा करना है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें