1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna smart city 37 hightech parking is going to be made know the feature of parking

Patna Smart City: पटना में 37 जगहों पर बनेगा स्मार्ट पार्किंग सिस्टम, जानें किन सुविधाओं से होगा लैस

पटना नगर निगम द्वारा स्मार्ट पार्किंग की सुविधा अब जल्द ही लोगों को मिलने लगेगी. 45 दिन के अंदर पहला स्मार्ट पार्किंग जोन तैयार हो जाएगा वही 3 महीने के अंदर सभी 37 पार्किंग स्थल को स्मार्ट बनाने का टारगेट एजेंसी को दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
स्मार्ट सिटी
स्मार्ट सिटी
फाइल

बिहार की राजधानी पटना स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल है. इसी क्रम में पटना को स्मार्ट और ट्रैफिक फ्री बनाने के उद्देश्य से पटना नगर निगम द्वारा स्मार्ट पार्किंग की सुविधा अब जल्द ही लोगों को मिलने लगेगी. पटना नगर निगम द्वारा एजेंसी को वर्क आर्डर दिया जा चुका है. 45 दिन के अंदर पहला स्मार्ट पार्किंग जोन तैयार हो जाएगा वही 3 महीने के अंदर सभी 37 पार्किंग स्थल को स्मार्ट बनाने का टारगेट एजेंसी को दिया गया है.

अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ लैस

इसका निर्माण पार्किंग में आने वाली समस्या को दूर करने के उद्देश्य से करवाया जा रहा है. इसके द्वारा आम लोग घर बैठे कहीं भी जाने से पूर्व ही वहां की पार्किंग स्लॉट बुक कर सकते हैं. कैशलेस ऑनलाइन पेमेंट, लाइव ट्रैकिंग जैसे कई अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ लैस होगी यह पार्किंग. पटना वासियों को पुराने पार्किंग शुल्क के दर पर ही यह सभी सुविधा प्राप्त होगी.

सीसीटीवी से लैस होगा पार्किंग स्थल

पटना नगर निगम के सभी 37 पार्किंग स्थल पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी अधिक स्थापित किए जाएंगे एवं ICCC ( इंटीग्रेट कंट्रोल एंड कमांड सेंटर) द्वारा इसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी. बूम बैरियर, सेंसर, एप द्वारा बुकिंग , लाइव ट्रैकिंग, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट जैसी कई सुविधाएं स्मार्ट पार्किंग में लोगों को उपलब्ध की जाएंगी.

मंथली, वीकली पार्किंग स्लॉट

इसके साथ ही जिन लोगों को किसी पर्टिकुलर पार्किंग स्थल पर हर रोज जाना होता है. वह मंथली, वीकली पार्किंग स्लॉट बुक भी कर सकते हैं जिससे उनका सेट वहां प्रतिदिन रिजर्व होगा होगा और रोज की पार्किंग की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा. पटना नगर निगम द्वारा इस पहल से आम जनों को हेवी ट्रेफिक से भी राहत मिलेगी.

जुड़े रहेंगे सभी पार्किंग स्थल

राजधानी की पार्किंग वाली जगहों को एप से भी जोड़ा जाएगा ताकि आम लोगों को पता चल सकें कि कौन सी पार्किंग में कितनी जगह खाली है. वाहनों का रिकॉर्ड, गाड़ी का मॉडल, नंबर प्लेट करने के लिए विशेष कैमरे, पोर्टेबल केबिन, ऑटो-पे स्टेशन से लैस स्मार्ट पार्किंग सॉल्यूशन सिस्टम तैयार किया गया है.

हाईटेक सुविधाओं से मिलेगी सुविधा एवं सुरक्षा

पार्किंग फीस देने के लिए पटना के लोगों को कई विकल्प भी दिया जाएगा. पटना के लोगों के लिए ऐप, स्मार्ट कार्ड,ऑटो-पे स्टेशन की सुविधा भी उपलब्ध होगी. इसके साथ ही सभी पार्किंग स्थल पर प्लास्टिक क्रशर मशीन स्वच्छता संदेश सहित कई सेवाएं लोगों को उपलब्ध कराएं जाएगी. गौरतलब है कि सभी पार्किंग जगहों को स्मार्ट बनाने और उसका संचालन निजी एजेंसी करेगी. निगम द्वारा टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है. 45 दिनों के अंदर एजेंसी स्मार्ट पार्किंग के लक्ष्य को पूरा करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें