1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna metro electricity wires going underground in the elevated route the work of the first phase accelerated asj

पटना मेट्रो : एलिवेटेड रूट में अंडर ग्राउंड हो रहे बिजली के तार, पहले चरण के काम में आयी तेजी

पटना मेट्रो के कॉरिडोर-दो में राजेंद्रनगर से बैरिया स्थित आइएसबीटी तक तार को भूमिगत करने का काम शुरू हो गया है. बिजली कंपनी से एनओसी मिलने के बाद पटना मेट्रो यह काम करा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना मेट्रो की लाइन के लिए पाइलिंग की प्रक्रिया शुरू
पटना मेट्रो की लाइन के लिए पाइलिंग की प्रक्रिया शुरू
प्रभात खबर

पटना : पटना मेट्रो के कॉरिडोर-दो में राजेंद्रनगर से बैरिया स्थित आइएसबीटी तक तार को भूमिगत करने का काम शुरू हो गया है. बिजली कंपनी से एनओसी मिलने के बाद पटना मेट्रो यह काम करा रहा है. पहले चरण में मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र आइएसबीटी तक 6.6 किलोमीटर का एलिवेटेड रूट सबसे पहले शुरू करने का लक्ष्य है.

इस रूट में मेट्रो के पांच स्टेशन मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और आइएसबीटी होंगे. इसके अलावा कोरिडोर-एक में दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन तक बनने वाले एलिवेटेड रूट के लिए भी बिजली के तार हटाने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. इसके लिए बिजली कंपनी से एनओसी ली जा रही है.

जीरोमाइल के पास पटना-गया हाइवे से गुजरने वाले पटना मेट्रो के लिए एलिवेटेड ट्रैक के लिए भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) से एनओसी मिल गयी है. यहां जीरोमाइल से आइएसबीटी डिपो तक ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा, जिससे मेट्रो गुजरेगी.

फिलहाल पटना मेट्रो के लिए एलिवेटेड रूट पर ही काम शुरू हुआ है. भूमिगत मेट्रो स्टेशन का काम भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है. आइएसबीटी डिपो के लिए जमीन अधिग्रहण की बाधा दूर होते ही जायका से लोन मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

सूत्रों के अनुसार, जायका से लोन के लिए पटना मेट्रो के पास न्यूनतम एक हजार का एसेट यानी संपत्ति होनी जरूरी था. जमीन अधिग्रहण होते ही जायका से लोन मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद भूमिगत स्टेशनों का भी काम शुरू होगा. पटना मेट्रो के दोनों कॉरिडोर मिलाकर 26 स्टेशन बनाए जाने हैं, जिसमें 13 स्टेशन भूमिगत जबकि 13 स्टेशन एलिवेटेड हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें