1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. order issued for 15 percent increase in basic salary of employed teachers 35 lakh teachers will get benefit rdy

नियोजित शिक्षकों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश जारी, साढ़े तीन लाख शिक्षकों को मिलेगा लाभ

शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक वेतन निर्धारण के लिए बनाया जा रहा कैलकुलेटर ऑनलाइन अपलोड किया जायेगा. शिक्षक बढ़ोतरी का खुद आकलन कर सकेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

पटना. राज्य सरकार ने नियोजित शिक्षकों को बड़ी सौगात दी है. प्रदेश के प्राइमरी से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालय के करीब साढ़े तीन लाख शिक्षक- पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 15 फीसदी की बढ़ोतरी का आदेश शुक्रवार को जारी कर दिया गया. यह बढ़ोतरी एक अप्रैल, 2021 से मानी जायेगी.

दरअसल बढ़े हुए पे-मैट्रिक्स के आधार पर मूल वेतन निर्धारित करने के लिए शिक्षा विभाग एक ऑनलाइन कैलकुलेटर तैयार कर रहा है. इसके तैयार होते ही शिक्षकों का वेतन निर्धारित कर दिया जायेगा. शिक्षा विभाग जल्द ही इसकी घोषणा करेगा. यह बढ़ोतरी जून 2017 में निर्धारित मैट्रिक्स में से पूर्व में प्राप्त मूल वेतन में 1.15 का गुणा करके निर्धारित की जायेगी.

दरअसल मूल वेतन में 1.15 का गुणा करके जो राशि आयेगी, उसे निर्धारित पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेबल के अनुसार निर्धारित करते हुए एक अप्रैल से वित्तीय लाभ दिया जायेगा. शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक वेतन निर्धारण के लिए बनाया जा रहा कैलकुलेटर ऑनलाइन अपलोड किया जायेगा. शिक्षक बढ़ोतरी का खुद आकलन कर सकेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें