1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. only lady co to be posted in 186 areas of bihar orders issued to implement 35 percent reservation in posting in bihar news skt

बिहार के 186 अंचलों में अब महिला सीओ की होगी तैनाती, पोस्टिंग में 35 फीसदी आरक्षण पर अमल के आदेश जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
File

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश हैं कि एसडीएम, बीडीओ और सीओ के 35 फीसदी पदों पर महिला पदाधिकारी की नियुक्ति की जाये़. सामान्य प्रशासन विभाग ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को इस संबंध में निर्देश देते हुए जानकारी मांगी है कि वर्तमान में सीओ के पद पर कितनी महिलाएं कार्यरत है़ं.

सीएम के आदेश पर किस विभाग ने कितना अमल किया इसकी एक जुलाई को विकास आयुक्त समीक्षा करेंगे़. राज्य में 534 अंचल है़ं 35 फीसदी महिला अंचलाधिकारी का मानक पूरा करने के लिए 186 अंचलों में महिला पदाधिकारी तैनात करने होंगे़. वर्तमान में 15 फीसदी के करीब महिला सीओ है़ं.

महिला सशक्तीकरण के तहत मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सभी जिला, अनुमंडल और प्रखंड स्तरीय सरकारी कार्यालयों में महिलाओं की भागीदारी 35 फीसदी करने का निर्णय लिया गया था़. शुक्रवार को सामान्य प्रशासन विभाग ने विभिन्न अंचलों में अंचल अधिकारी (सीओ)के पद पर महिला पदाधिकारियों के पदस्थापन में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह को पत्र भेजा़.

सामान्य प्रशासन विभाग ने पत्र में कहा है कि महिला पदाधिकारियों की फील्ड में 35 फीसदी तैनाती है कि नहीं इससे संबंधित समीक्षा जुलाई को की जायेगी़. बिहार विकास मिशन सह विकास आयुक्त आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में यह बैठक होगी़. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को 22 जून तक सामान्य प्रशासन को रिपोर्ट भेजनी है़. रिपोर्ट में बताना है कि राज्य में सीओ के पद पर कितने पदाधिकारी नियुक्त है़ं कुल सीओ में महिलाओं की संख्या कितनी है़.

35 फीसदी महिला अंचलाधिकारी का मानक पूरा करने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने शुक्रवार को पत्र जारी किया. इसी दिन विभिन्न जिलों में 22 सीओ बदले गये़ इनमें एक भी महिला पदाधिकारी नहीं है़. चौंकाने वाली बात यह है कि बदले गये सीओ में कुछ अधिकारी को वर्तमान तैनाती वाले जिला में ही सीओ बना दिया गया है़.

संपतचक पटना के सीओ मुकुल कुमार झा को दानापुर में सीओ बना दिया गया है़. इसी तरह सीतामढ़ी में डुमराह का सीओ इसी अंचल कार्यालय में तैनात राजस्व पदाधिकारी चंद्रजीत प्रकाश को बनाया गया है़. पूर्वी चंपारण में तुरकौलिया के सीओ को मोतिहारी सदर का प्रभार दे दिया गया है़.

सीओ के पदों पर 35 फीसदी महिलाओं की नियुक्ति जल्दी ही पूरी कर ली जायेगी़ शुक्रवार को सामान्य प्रशासन का पत्र जारी हुआ, राजस्व विभाग ने गुरुवार को ही 22 सीओ के तबादले पर अंतिम मुहर लगा दी थी़ सामान्य प्रशासन का पत्र शुक्रवार को मिला है़

राम सूरत कुमार , मंत्री राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें