1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now bpo in bihar for dakhil kharij online in bihar land mutaion process to be easy now know the jamin mutation news bihar skt

बिहार में अब जमीन का दाखिल-खारिज होगा आसान, मामले नहीं रहेंगे पेंडिंग, जानें अब कैसे होगा म्यूटेशन...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Google

बिहार सरकार जमीन के दाखिल-खारिज (Dakhil kharij online) मामलों को रफ्तार देने की तैयारी में है. जिसके लिए अब निजी एजेंसियों की मदद ली जा रही है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा प्राइवेट कंपनियों को आमंत्रित किया गया है. जिसके लिए निविदा प्रक्रिया चल रही है.

बिहार में अब दाखिल-खारिज के मामलों का ऑनलाइन निपटारा करने का लिए बीपीओ की स्थापना की जाएगी. सरकार इस तरफ अपनी तैयारी तेज कर चुकी है. सरकार ने पिछले साल ही इस बदलाव का फैसला लिया था, जिसे अब अमली जामा पहनाया जा रहा है.

दरअसल, ऑनलाइन दाखिल-खारिज में कई समस्याएं सामने आ रही हैं. रैयत ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान कई बार जरुरी कागजातों को अपलोड नहीं करते हैं. जिसके कारण दाखिल-खारिज की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती है. आवेदक इससे अंजान रहते हैं और आवेदन रद्द हो जाता है. कई मामलों में ऐसे आवेदन पेंडिंग रह जाते हैं. जो सरकार के लिए सिरदर्द बना हुआ है.

अब सरकार जब इस समस्या के समाधान के लिए निजी एजेंसियों की मदद ले रही है तो आने वाले समय में यह सरकार और रैयत दोनों के लिए लाभकारी साबित होगा. एजेंसी के कर्मी तमाम दस्तावेजों की जांच करेंगे और जरुरी कागजातों की जानाकरी आवेदक को समझा सकेंगे. ताकि किसी भी आवेदन को जानकारी के अभाव में रद्द होने से बचाया जा सके. वहीं आवेदन की वर्तमान स्थिति भी एसएमएस के जरिए आवेदकों को मिलती रहेगी.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें