1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nitish kumar saw the presentation of the design of bapu tower said the places related to champaran satyagraha should be shown asj

नीतीश कुमार ने देखा बापू टावर की डिजाइन का प्रेजेंटेशन बोले- चंपारण सत्याग्रह से जुड़े स्थानों को दिखाया जाये

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी बेहतर डिजाइन बनायी गयी है. बापू टावर निर्माण से हमारा उद्देश्य है कि आने वाली पीढ़ी को बापू के विचारों को समझने में सहुलियत हो. बिहार बापू के जीवन में विशेष स्थान रखता है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार
नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार
प्रभात खबर

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गर्दनीबाग में बनने वाले बापू टावर का निर्माण जल्द पूरा करने का निर्देश दिया.उन्होंने कहा कि इसमें चंपारण सत्याग्रह से जुड़े सभी स्थानों को दिखाया जाये. शुक्रवार को 01, अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये भवन निर्माण विभाग ने बापू टावर की डिजाइन की प्रारंभिक परिकल्पना का प्रेजेंटेशन दिया.

इसके निर्माण कार्य से जुड़े आर्किटेक्ट ने अपनी प्रस्तुति में प्रोजेक्ट बैकग्राउंड, प्रोजेक्ट स्टेट्स, एक्जीबिट डिजाइनिंग आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी बेहतर डिजाइन बनायी गयी है. बापू टावर निर्माण से हमारा उद्देश्य है कि आने वाली पीढ़ी को बापू के विचारों को समझने में सहुलियत हो. बिहार बापू के जीवन में विशेष स्थान रखता है. बिहार भ्रमण के दौरान गांधी पर यहां की स्थिति का विशेष प्रभाव पड़ा और उनके विचारों से यहां के लोग काफी प्रभावित हुए.

सीएम ने कहा कि बापू के चंपारण आगमन के 30 वर्षों के अंदर ही देश को आजादी मिल गयी. इसलिए चंपारण सत्याग्रह का विशेष महत्व है. इससे जुड़े सभी स्थानों को इसमें प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाये.

उन्होंने कहा कि 10 अप्रैल, 2017 को गांधी के चंपारण आगमन के सौ साल पूर्ण होने पर ज्ञान भवन में दो दिनों का राष्ट्रीय विमर्श का आयोजन किया गया, जिसमें चिंतक, विचारक, बुद्धिजीवी, राजनेता, युवा शामिल हुए और विमर्श के आधार पर एक दस्तावेज तैयार किया गया. देशभर के स्वतंत्रता सेनानियों को भी हमलोगों ने सम्मानित किया था.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू के विचारों को अपनाकर हमलोगों ने महिला उत्थान, शराबबंदी, सामाजिक कुरीति उन्मूलन के लिए काम किये हैं. इन्हें भी बापू टावर में प्रदर्शित किया जाये.

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार व चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे, जबकि वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव त्रिपुरारि शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि उपस्थित थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें