1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. mukhiya of birgaon panchayat saharsa announced cash prize for liquor information skt

Bihar News: मुखिया की अनोखी पहल, दारू बेचने या सेवन करने वाले की जानकारी देने पर 5100 रुपये इनाम

बिहार के सहरसा जिला में महिषी प्रखंड अन्तर्गत वीरगांव पंचायत की मुखिया अर्चना आंनद ने अनोखा पहल करते हुए शराब बेचने या सेवन करने वाले की सूचना देने वालों को इनाम देने की घोषणा की है. इसके पीछे की वजह जानें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वीरगांव पंचायत की मुखिया अर्चना आंनद
वीरगांव पंचायत की मुखिया अर्चना आंनद
prabhat khabar

बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है. एक तरफ जहां राज्य सरकार इसे सख्ती से लागू कराने में जुटी है वहीं गांव में पंचायत का प्रतिनिधित्व करने वाली एक मुखिया ने भी इसे लेकर मुहिम शुरू की है. सहरसा जिले के महिषी प्रखंड अन्तर्गत वीरगांव पंचायत की मुखिया ने शराब बेचने वाले और पीने वाले की गुप्त सूचना देने वाले व्यक्ति को 51 सौ रुपया इनाम देने की पहल की है.

मुखिया ने बतायी ये वजह

सहरसा जिले के महिषी प्रखंड की मुखिया ने ऐसी पहल क्यों की इसके पीछे की वजह भावनात्मक है. मुखिया अर्चना आंनद कहती हैं कि 25 जनवरी को एक महिला फरियादी रोते हुए उनके पास पहुंचती हैं और बताती है कि मेरे पति मुझको शराब पीकर बहुत पीटे हैं. मुखिया ने बताया कि जब अपने उपर कुछ ऐसा होता है तो ही ऐसे दर्द को महसूस किया जा सकता है. मुखिया ने बताया कि इसके बाद ही 26 जनवरी को ये फैसला लिया कि शराब पीने की लत को हर हाल रोकेंगे.

शराब पीने वाले की सूचना देने पर इनाम

वीरगांव की मुखिया ने बताया कि हमने ये घोषणा की है कि जो भी व्यक्ति शराब पीने वाले या बेचने वालों की सूचना देगा उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी और 5100 रुपये का इनाम भी दिया जाएगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शराबबंदी फैसले की तारीफ करते हुए मुखिया अर्चना आंनद कहती हैं कि इसे धरातल पर मजबूती से लागू कराने का प्रयास है.

आठ दिनों में फर्क आया- मुखिया

वीरगांव की मुखिया अर्चना आंनद का दावा है कि उनके इस घोषणा के बाद पंचायत में अब इसका असर दिख रहा है.आठ दिनों के अंदर ही पंचायत में काफी बदलाव आया है. गौरतलब है कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी कानून लागू है. सरकार ने शराब कारोबारियों और इसका सेवन करने वालों के खिलाफ लगातार सख्ती बढ़ाई है.

(इनपुट- सहरसा से मुकेश)

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें