1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. more than one lakh 40 thousand migrants will arrive by 87 trains today in bihar

बिहार : 87 ट्रेनों से आज आयेंगे एक लाख 40 हजार से अधिक प्रवासी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
 87 ट्रेनों से आज आयेंगे एक लाख 40 हजार से अधिक प्रवासी
87 ट्रेनों से आज आयेंगे एक लाख 40 हजार से अधिक प्रवासी
PTI

पटना : प्रवासी बिहारियों कोे बिहार लाने के लिए 87 ट्रेनें शुक्रवार को राज्य के कई स्टेशनों पर पहुंच रही हैं. इन ट्रेेनों से एक लाख चालीस हजार से अधिक प्रवासी बिहार आयेंगे. राज्य सरकार ने एक करोड़ 35 लाख से अधिक राशन कार्ड धारियों के खाते में एक हजार रुपये सहायता राशि के रूप में भेज दी है. सूचना सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गरीब लोगों पर खास नजर रखने और उन्हें सरकार द्वारा दी जा रही सभी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिये गये हैं. इसके लिए मुख्यमंत्री ने डीएम और एसपी को क्वारेंटिन सेंटरों का लगातार निगरानी करने के निर्देश दिया है.

राशन कार्ड विहीन लोगों को जल्द- से- जल्द राशन कार्ड दिये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं. जीविका और शहरी आजीविका मिशन के तहत करायेे गयेे सर्वे से 18 लाख पांच हजार परिवारों के खाते में भी सहायता राशि भेजी गयी है. प्रखंड स्तर पर क्वारेंटिन सेंटर की संख्या बढ़ कर 10353 हो गयी है. इनमें सात लाख 45 हजार लोगों को ठहराया गया है. राज्य में चल रहे 143 आपदा राहत केंद्रों पर 75757 लोगों को लाभ पहुंचाया गया है.सरकारी नंबरों पर दो लाख 30 हजार से अधिक फोन और मैसेज आये हैं, जिनमें तीस लाख से अधिक लोगों को राहत पहुंचायी गयी है. सूचना सचिव ने बताया कि सरकार लाॅकडाउन की अवधि में रोजगार सृजन पर अधिक ध्यान दे रही है, इसके तहत अब तक दो करोड़ 71 लाख चालीस हजार मानव दिवस कार्य सृजित किये गये हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के स्तर पर कोरोना संकट से उबरने के लिए किये जा रहे प्रयासों की लगातार समीक्षा की जा रही है

बता दें कि लाॅकडाउन में गुरुवार को 85 श्रमिक स्पेशल ट्रेन से 1.40 लाख प्रवासी श्रमिक बिहार पहुंचे. सभी को स्पेशल बस द्वारा उनके गतंव्य तक पहुंचाया गया. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि अगले तीन चार दिनों में विभिन्न राज्यों से स्पेशल ट्रेन द्वारा प्रतिदिन एक लाख से 1.50 लाख प्रवासी मजदूरों व अन्य लोगों के बिहार में आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि गुरूवार को महाराष्ट्र से नौ ट्रेनों से 14850, दिल्ली से 10 ट्रेन से 16500, पंजाब से पांच ट्रेन से 8250सहित हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडू, गुजरात आदि राज्यों से 1,40250 प्रवासी मजदूर एवं अन्य लोग बिहार पहुंचे हैं. श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आये प्रवासी श्रमिकों व अन्य लोगों को ट्रेन स उतरने के बाद प्रतिदिन लगभग 4500 बसों के माध्यम से रेलवे स्टेशन से जिला मुख्यालय और प्रखंड मुख्यालय तक पहुंचाया जा रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें