1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. martyred soldiers of bihar regiment will be honored on republic day 2021 for brave steps against china army in galwan valley clash skt

Republic Day 2021: बिहार रेजिमेंट के शहीदों को गणतंत्र दिवस समारोह में मिलेगा सम्मान, गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से लिया था लोहा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गलवान घाटी में शहीद जवान
गलवान घाटी में शहीद जवान
File pic

आगामी 26 जनवरी को देश अपना 72वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाने जा रहा है. इस बार गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day) में 16 बिहार रेजिमेंट के उन जवानों का सम्मान किया जाएगा, जिन्होंने 2020 में गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ देश के लिए शहादत दी. बिहार बटालियन के कर्नल बी. संतोष बाबू सहित कम से कम पांच जवानों को मरणोपरांत यह वीरता पदक (Gallantry Medals) देकर सरकार उनके बलिदान का सम्मान करेगी.

हालांकि रक्षा मंत्रालय के तरफ से अभी इस बात की कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सैनिकों से झड़प के दौरान शहीद हुए कम से कम पांच जवानों को इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा.

गौरतलब है कि, लद्दाख सीमा पर गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ भारतीय सैनिकों की हिंसक झड़प हो गयी थी. भारतीय सेना के जवानों ने चीनी सैनिकों को भारतीय सीमा में घुसने से रोका था. इस दौरान कर्नल बी. संतोष बाबू अपनी टीम का नेतृत्व कर रहे थे.

अपने मंसूबे पर पानी फिरता देख चीनी सैनिकों ने हिंसक झड़प शुरू कर दी थी. लेकिन भारत के जवानों ने अपने प्राणों की आहूति देते हुए भी उन्हें अपने सीमा क्षेत्र के अंदर नहीं आने दिया था. इस झड़प में देश के 20 जवानों ने अपना बलिदान दिया था.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें