1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. know about cold weather in bihar reason of heat mausam bihar western disturbances cause mausam change in biahr news skt

Bihar Weather Report: बिहार में जल्द ही फिर लौटेगी कड़ाके की ठंंड, जानें पूस माह में अचानक गर्मी ने क्यों दी है दस्तक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तापमान
तापमान
सांकेतिक फोटो

Bihar weather news : बिहार में मौसम (Bihar Weather) ने आश्चर्यजनक तरीके से करवट ली है. लोगों की उम्मीद से परे ठंड सूबे से अचानक गायब हो चुकी है. जिस समय लोग कड़ाके के ठंड की उम्मीद लगाए रहते हैं उस पूस के मास में फाल्गुन वाली गर्मी लोगों के सामने हकीकत बनी हुई है. दिसंबर में ठंड से ठिठुरे लोग अचानक जनवरी की शुरुआत में ही कंबल और स्वेटर को किनारे कर चुके हैं. आइये जानते हैं क्या है इसके पीछे की खास वजह...

जनवरी के माह में जहां बिहार के लोग अक्सर ठंड से ठिठुरते मिलते हैं वहीं इस साल 2021 की जनवरी ठंड नहीं बल्कि गर्मी के साथ बीत रही है. मौसम विभाग के जानकार, इसके पीछे की वजह पश्चिमी विक्षोभ को बताते हैं. मौसम मामले के जानकारों के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ बिहार के ठंड की मास्टर चाभी है. बिहार में इसके आगमन पर ही ठंड का आगमन निर्भर करता है. इस बार इसके बिहार आने में देरी होने के कारण ठंड गायब है.

दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) व उत्‍तर भारत (North India) के कई राज्‍य अभी भी कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं. बिहार और उसके आसपास के क्षेत्रों में गर्मी का मौसम ही बना हुआ है.

पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश के मध्‍य तक के इलाकों में ठंड बेहद तेज रहने की वजह भी पश्चिमी विक्षोभ ही है. जिसके कारण बर्फीली हवाएं चलती है और वो इन इलाकों को ठंड से कंपा देती हैं. लेकिन बिहार आते-आते इसके कमजोर होने के कारण यहां उस तरह की ठंड नहीं महसूस की जाती है.

हालांकि बिहार में भी जल्द ही ठंड का असर देखने को मिल सकता है. बिहार से सटे जगहों पर पिछले 24 घंटों में न्‍यूनतम तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ का भी एक से दो दिनों में बिहार आने की संभावना जताई जा रही है. जिसके बाद ठंड का प्रभाव तेज होगा.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें