29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में धान खरीद में हुई गड़बड़ी, कृषि मंत्री ने दिए जांच के आदेश

महागठबंधन सरकार के एक और मंत्री जांच के दायरे में आ सकते हैं. लक्ष्य से कम धान खरीद मामले में सरकार ने सभी प्रमंडलीय आयुक्तों को इसकी जांच का आदेश दिया है.

बिहार के कृषि एवं सहकारिता मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि हमें सूचना मिली है कि राज्य में धान खरीदी में काफी गड़बड़ी हुई है. गड़बड़ियों की वजह से राज्य में लक्ष्य से काफी कम खरीदी हो सकी है. प्रमंडल कमिश्नरों से धान खरीदी की जांच कराने का निर्णय लिया गया है. कृषि मंत्री की इस घोषणा के बाद अब महागठबंधन सरकार के एक और मंत्री जांच के दायरे में आ सकते हैं.

धान खरीद में गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई

मंत्री प्रेम कुमार ने दो टूक कहा कि महागठबंधन की सरकार के दौरान स्वास्थ्य और दूसरे विभागों में गड़बड़ियों की जांच पहले से ही चल रही है. उन्होंने साफ किया कि धान अधिप्राप्ति के मामले में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी. मंत्री प्रेम कुमार ने विधान परिषद में विभागीय बजट पर बहस का जवाब देते हुए यह बात कही.

प्रत्येक जिले में सहकार भवन बनाये जायेंगे

प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार के प्रत्येक जिले में सहकार भवन बनाये जायेंगे. कुछ जिलों में इसका काम शुरू हो चुका है. उन्होंने बताया कि राज्य में पिछले कुछ सालो में तुलनात्मक रूप में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में 56 फीसदी और धान खरीदी में 75 फीसदी का इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि बिहार के कृषि रोड मैप से किसानों की आर्थिक आय में वृद्धि हुई है.

राजद ने किया वॉकआउट

मंत्री प्रेम कुमार जब विभिन्न विभागों के बजट पर हुई बहस के जवाब के अंतिम दौर में थे. तभी राजद के सदस्य विरोध जताते हुए सदन से उठ कर चले गये. बहस के दौरान विपक्ष ने सरकार को आड़े हाथों लिया. हालांकि सत्ता पक्ष के विधान पार्षदों ने भी पुरजोर जवाब दिया. सदन में एक समय ऐसा भी आया जब, विरोधी दल के एमएलसी मंत्री को लगातार टोक रहे थे और मंत्री पूरी ताकत से ऊंची आवाज में भाषण पढ़े जा रहे थे. इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद रहे. हालांकि उनकी तरफ से कोई वक्तव्य नहीं आया.

अन्य विभागों की भी चल रही जांच

बता दें कि बीते दिनों महागठबंधन कोटे के मंत्रियों के विभाग की जांच कराने की बात सीएम नीतीश कुमार द्वारा कही गई थी. जिसके बाद स्वास्थ्य, नगर विकास, पथ निर्माण, खनन एवं पीएचइडी विभाग की जांच की जा रही है. अब इसी तर्ज पर धान खरीद की जांच भी करायी जायेगी. विधान परिषद में गुरुवार को कृषि एवं सहकारिता मंत्री डा प्रेम कुमार ने इसकी घोषणा की.

Also Read: बिहार में चावल की बढ़ती उत्पादकता, टॉप टेन जिलों में मुजफ्फरपुर- समस्तीपुर की एंट्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें