1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. indian railway latest update er zone train install economy coaches low fare from ac 3 tier avh

Indian Railway News: रेलवे ला रही इकोनॉमी कोच, कम किराये में मिलेगा AC में सफर का मजा

श्रेणी में बर्थ ज्यादा और किराया भी सामान्य थर्ड एसी कोच से कम होगा. रेलवे अधिकारियों का मानना है कि यात्रियों को कम किराए में थर्ड एसी जैसी सुविधा मुहैया कराने की दिशा में रेलवे आगे बढ़ रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Indian Railway News
Indian Railway News
Twitter

यात्रियों को सस्ते में एसी का सफर करने का मौका मिलेगा. रेलवे इकोनॉमी एसी कोच ला रहा है. ये कोच इस्ट जोन की ट्रेनों में लगाये जायेंगे. कोच लगाने का काम जल्द शुरू होगा. इसका किराया स्लीपर से ज्यादा और थर्ड एसी यानी एसी थ्री-टियर से कम हो होगा. जल्द ही इसके किराये पर भी निर्णय हो जायेगा. साथ ही कमर्शियल प्रबंधकों को इकोनॉमी श्रेणी में रिजर्वेशन किराये का चार्ट उपलब्ध करा दिया जायेगा. रेलवे में इस तरह की नयी तकनीक का पहला प्रयोग है

ये रहेगी खासियत- इस श्रेणी में बर्थ ज्यादा और किराया भी सामान्य थर्ड एसी कोच से कम होगा. रेलवे अधिकारियों का मानना है कि यात्रियों को कम किराए में थर्ड एसी जैसी सुविधा मुहैया कराने की दिशा में रेलवे आगे बढ़ रहा है.

रेलवे के अनुसार कोच की लंबाई और चौड़ाई तो पुराने कोचों जितना ही है, लेकिन अंदर के स्पेस को कम करके कोच में 11 बर्थ बढ़ाया गया है. यानी इन कोचों में 72 बर्थ के बजाय 83 बर्थ होंगे. साइड बर्थ की लंबाई में कोई बदलाव नहीं किया गया है. जो ट्रेनें चल रही हैं, उनमें ही एक-एक थर्ड इकोनॉमी कोच लगाकर चलाया जाना है.

ये सुविधाएं मिलेंगी

इकोनॉमी एसी 3 टियर कोच में यात्रियों को हमसफर एक्सप्रेस की बोगियों की तरह पर्सनल रीडिंग लाइट, पर्सनल एसी वेंट्स, यूएसबी पॉइंट, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए सुविधाजनक सीढ़ी और खास तरह का स्‍नैक टेबल मिलेगा. इन कोच के टॉयलेट में फुट ऑपरेटिंग टैब लगाये गये हैं.

वहीं इस मामले में इस्टर्न रेलवे, कोलकाता के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि ट्रेनों में इकोनॉमी एसी कोच लगेंगे. इसकी तिथि तय नहीं हो सकी है. जो ट्रेनें चल रही है, उनमें से चुनिंदा ट्रेनों में एक-एक थर्ड इकोनॉमी कोच लगाकर चलाया जाना है.

इनपुट : ब्रजेश

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें