1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona lockdown bihar latest news updates on 20 may cm nitish kumar holds review meeting on covid 19 quarantine center in bihar district and employment for migrants workers

कोरोना संकट/सीएम नीतीश का अधिकारियों को निर्देश : रोजगार सृजन के कार्यों में तेजी लाएं, क्वॉरेंटीन सेंटरों पर अव्यवस्था फैलने से रोकें

By Samir Kumar
Updated Date
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
FILE PIC

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों की मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा की. समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि काफी समय से लॉकडाउन चल रहा है इसलिए समाज की अंतिम पंक्ति में रह रहे लोगों पर विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत है. सरकार द्वारा अत्यंत निर्धन एवं गरीब परिवारों को उपलब्ध करायी जा रही सहायता का पूरा लाभ उन्हें मिल रहा है या नहीं, यह सुनिश्चित किया जाये. इसके लिये अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर पूरी जानकारी लेते रहें.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन इस बात का गहरायी से अनुश्रवण करे कि रोजगार सृजन की योजनाओं, जन वितरण प्रणाली, सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी निर्धन एवं गरीब परिवारों को मिले. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि कोई निर्धन एवं गरीब इससे वंचित न रहे. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रखंडों में आधार कार्ड बनाने की स्थायी व्यवस्था शुरू की जाये. साथ ही सभी जिलों के जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) में ऑनलाइन आधार केंद्र की सुविधा उपलब्ध करायी जाये. जिनका आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है, उनका आधार कार्ड गाइडलाइन के अनुरूप बनवाना सुनिश्चित किया जाये.

सीएम नीतीश ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग बाहर से ट्रेन के माध्यम से आ रहे हैं, उन्हें रेलवे स्टेशन पर रिसीव कर प्रखंड क्वॉरेंटीन केंद्रों पर व्यवस्थित रूप से पहुंचाया जाये. उन्होंने कहा कि अधिकारी इसके लिये पूरी प्लानिंग रखें, आपसी समन्वय बनाये रखें ताकि प्रवासी मजदूरों को असुविधा न हो. उन्होंने कहा कि प्रखंड क्वॉरेंटीन केंद्रों पर प्रवासी मजदूरों की संख्या काफी बढ़ रही है. अतः इसकी व्यवस्था को और सुदृढ़ किये जाने की आवश्यकता है. क्वॉरेंटीन केंद्रों पर प्रतिनियुक्त कर्मियों की नियमित ब्रीफिंग की जाये ताकि प्रखंड क्वारंटाइन केंद्रों पर पूरी व्यवस्था बनी रहे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि निहित स्वार्थवश कोई असामाजिक तत्व क्वॉरेंटीन केंद्रों पर अव्यवस्था फैलाने की कोशिश न करे जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी इसकी नियमित मॉनिटरिंग करते रहें. सीएम ने कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों के आगमन के कारण टेस्टिंग फैसिलिटी की सुविधा शीघ्र बढ़ानी होगी और टेस्टिंग की संख्या में भी तेजी लानी होगी. इसके लिये प्रोटोकॉल के अनुसार तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित जाये. बिहार में कोरोना संक्रमण से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राशन कार्ड-विहीन परिवारों के लिये राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया और तेज की जाये. चिन्हित पात्र परिवारों के खाते में 1,000 रुपये की राशि शीघ्र अंतरित की जाये. उन्होंने कहा कि जन वितरण प्रणाली से संबंधित शिकायतों पर कड़ी कार्रवाई करें. किसी भी सूरत में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जायेगी. राशन कार्डधारियों को सड़ा चावल या खाद्यान्न की निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न मिलने की शिकायत पर कड़ी कार्रवाई हो. लोगों को सही लाभ मिले, यह सुनिश्चित करें.

समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार सृजन के कार्यों में निर्धारित गाइडलाइन्स का पालन करते हुये तेजी लायी जाये. निर्माण सामग्रियों यथा बालू, गिट्टी, सीमेंट एवं ईंट की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया जाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के बाहर फंसे जो भी प्रवासी मजदूर बिहार आने को इच्छुक हैं, उन सभी को बिहार लाया जायेगा उन्हें छिपकर, पैदल या मालवाहक वाहनों से आने की आवश्यकता नहीं है. अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि लोग सड़क, रेल ट्रैक और ट्रकों के जरिये आवाजाही न करें. उनके लिये परिवहन की उचित व्यवस्था है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमित लगातार स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं. अतः लोग घबरायें नहीं, धैर्य रखें, सचेत रहें और सतर्क रहें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें