1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bseb bihar board 10th exam matric exam 2021 starts today check guidelines before going to examination center in bihar news skt

BSEB Bihar Board 10th Exam: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा आज से शुरू, सेंटर पर जाने से पहले परीक्षार्थी जरुर जान लें एग्जाम से जुड़ी ये बातें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा आज से
बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा आज से
FIle

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक परीक्षा बुधवार से शुरू हो रही है. 24 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए 38 जिलों में 1,525 केंद्र बनाये हैं. मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें आठ लाख 37 हजार 803 छात्राएं और आठ लाख 46 हजार 663 छात्र हैं. पहले दिन विज्ञान विषय की परीक्षा होगी. वहीं, दूसरी पाली में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की भी विज्ञान की परीक्षा होगी. विज्ञान विषय की परीक्षा में पहली पाली 9:30 बजे से 12:15 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 बजे से 4:30 बजे तक चलेगी. यह जानकारी समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी है.

मैट्रिक परीक्षा-2021 में परीक्षार्थी जूता-मोजा पहन कर शामिल हो सकते हैं. ठंड के कारण छात्र हित को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष इसकी अनुमति दे दी गयी है. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है. परीक्षा में सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे. स्वच्छ, कदाचारमुक्त और कड़ाई के साथ परीक्षा के आयोजन के लिए समिति ने सभी डीएम-एसपी को आवश्यक निर्देश दिये हैं. प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जायेगी.

परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. सुबह 9:30 बजे की पहली पाली की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9:20 बजे तक सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 बजे से शुरू होगी. इसके लिए 1:35 बजे तक परीक्षा भवन में प्र‌वेश करना होगा. इसके बाद सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी.

दिव्यांग परीक्षार्थी के लिए लेखक की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए डीइओ के स्तर पर कार्रवाई की जायेगी. दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. इसके साथ ही परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है. पहले दिन विज्ञान विषय की पहली पाली की परीक्षा 9:30 बजे शुरू हो जायेगी. ओएमआर शीट 10:45 बजे ले लिया जायेगा. इसके बाद परीक्षा 12:15 में समाप्त होगी. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 बजे दोपहर में शुरू होगी. इसके लिए ओएमआर तीन बजे लिया जायेगा. वहीं, परीक्षा 4:30 बजे शाम को समाप्त होगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें