1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather news 24 hours latest update in hindi today rain and freezing alert in north kosi seemanchal rdy

Bihar Weather: उत्तर बिहार में कल तक बारिश और ठनके का अलर्ट, कोसी-सीमांचल में आंधी-बारिश ने मचायी तबाही

भागलपुर के कोसी-सीमांचल व अंग क्षेत्र में आंधी-बारिश ने तबाही मचायी है. रबी फसलों को तो नुकसान हुआ ही. वहीं मक्के की फसल भी आंधी में धराशायी हो गयी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather News: आंधी बारिश से गिरा घर
Bihar Weather News: आंधी बारिश से गिरा घर
फाइल फोटो

पटना . उत्तर और मध्य बिहार में दक्षिणी और पुरवैया हवा का शक्तिशाली प्रवाह बना हुआ है. साथ ही चक्रवाती सिस्टम भी शक्तिशाली बना हुआ है. इसके कारण सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका आदि जिलों में अगले दो दिन तक बारिश और ठनका का अलर्ट जारी किया गया है. इधर बुधवार को तराई क्षेत्र से पूर्व बिहार तक कई जिलों में आंधी-पानी के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई. फारबिसगंज (अररिया) में 52.4, निर्मली (सुपौल ) में 27, जोकीहाट (अररिया ) में 25.4 और मधेपुरा व झंझारपुर 10 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी है.

कोसी-सीमांचल व अंग क्षेत्र में आंधी-बारिश ने मचायी तबाही

भागलपुर के कोसी-सीमांचल व अंग क्षेत्र में आंधी-बारिश ने तबाही मचायी है. रबी फसलों को तो नुकसान हुआ ही. वहीं मक्के की फसल भी आंधी में धराशायी हो गयी. कटिहार के समेली प्रखंड की खैरा पंचायत के वार्ड संख्या 14 में मंगलवार की रात वज्रपात की चपेट में आकर शंकर यादव के पुत्र सिंटू यादव की मौत हो गयी. तेज आंधी व पानी के कारण दर्जनों टीन व फूस के कच्चे घर टूट गये. कई पेड़ों की शाखाएं टूट कर गिर गयी. इसके कारण कुछ जगहों पर आवागमन भी बाधित रहा.

मौसम विभाग ने 11 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

बिहार के कई जिलों में आंधी-बारिश होने के कारण भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. बिहार के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्वी भाग के कई जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि हुई है, जिसका सीधा असर तापमान पर दिख रहा है. पटना समेत बिहार के अन्य जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. बिहार के पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी समेत 11 जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में चक्रवात 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के साथ होने का अनुमान है. पूर्वी-पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी समेत 11 जिलों में मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ हल्के व मध्यम स्तर की बारिश का भी पूर्वानुमान बताया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें