1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather live update latest news next 72 hour high alert issued heavy raina and lightning in bihar monsoon

Bihar Weather Updates : नेपाल और बिहार में बारिश की चेतावनी, नदियों में उफान की आशंका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अगले 72 घंटे में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना
अगले 72 घंटे में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना
प्रभात खबर

Bihar Weather Alert, forecast, IMD report, News LIVE Updates : करीब दो दशक बाद बिहार में मॉनसून (Monsoon) बेहद सक्रिय अवस्था में है. बिहार में बुधवार की बढ़े हुए तापमान की वजह से कपासी काले बादल की सक्रियता बढ़ी है, जिससे गुरुवार को पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में ठनका गिरने की आशंका है. गुरुवार से अगले 72 घंटे तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश और ठनका गिरने की आशंका है. इसको लेकर आइएमडी ने अलर्ट घोषित किया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई तक मॉनसूनी बारिश जारी रहेगी. मॉनसून अब भी पूरी तरह सक्रिय है. सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात हुई. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी

पटना : नेपाल और बिहार में 12 जुलाई तक भारी बारिश की आईएमडी ने चेतावनी जारी की है. इससे बिहार की नदियों में भी उफान आने की संभावना है. जल संसाधन विभाग ने भी आम लोगों के बचाव के लिए सूचना जारी की है. साथ ही विभाग ने अपने सभी इंजीनियरों को सभी तटबंधों की निगरानी के लिए अलर्ट किया है. विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट कर कहा है कि 12 जुलाई तक नेपाल से सटे जिलों सहित उत्तर व मध्य बिहार के कई जिलों में भारी से अत्यंत भारी वर्षापात के साथ वज्रपात का पूर्वानुमान है. ऐसे में आम लोगों को उन्होंने सावधानी बरतने की सलाह दी है.

आईएमडी के अनुसार शुक्रवार को नेपाल के इलाके में बागमती, कमला, कोसी, महानंदा और गंडक नदियों के इलाकों में बारिश की आशंका है. इसके साथ ही बिहार के इलाके में गंडक, बूढ़ी गंडक, अधवारा, कोसी और महानंदा नदियों में भी भारी बारिश की आशंका है. वहीं 11 और 12 जुलाई को नेपाल के इलाके में गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती नदियों के इलाकों में भारी बारिश की आशंका है. साथ ही बिहार के इलाके में गंडक बूढ़ी गंडक नदियों के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. कोसी नदी के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

गंडक बराज से छोड़ा गया 15 हजार क्यूसेक पानी

गंडक बराज से बुधवार को शाम तक एक लाख 15 हजार क्यूसेक पानी गंडक नदी में छोड़ा गया. इससे को लेकर कई जगहों पर पानी का दबाव बढ़ने लगा है. भैसहिया तथा सेमरा लबेदहा गंडक दियारा में कटाव तेज हो गया है. कटाव से किसानों के खेतों में लगी गन्ना तथा धान की फसल गंडक नदी में विलीन हो रही है. वहीं, गंडक बराज के अधिकारियों की माने तो नेपाल में हो रही बारिश से तराई और पहाड़ी क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त होने लगा है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम ने दिये निर्देश 

मौसम विभाग ने बिहार में आठ से 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और इस चेतावनी को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रा्ज्य आपदा प्रबंधन और जलसंसाधन विभाग के साथ-साथ सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी बरसात की वजह

प्रदेश के विशेषकर दक्षिण-पूर्वी बिहार में कम दबाव का चक्रवाती क्षेत्र बन गया है़ यह चक्रवाती दबाव पूरे प्रदेश में महसूस किया जायेगा़ मॉनसून के लिए ट्रफ लाइन कच्छ की खाड़ी से इंदौर, जोधपुर, सवाई माधोपुर, वाराणसी, बिहार में गया होते हुए शांति निकेतन तक सक्रिय है़ लिहाजा इस पूरे रूट और उसके आसपास के इलाके में भारी बारिश के आसार बने हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बारिश से ये जिलें रहेंगे प्रभावित 

बारिश से प्रभावित होने वाले जिलों में पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण,मधुबनी, सुपौल, अररिया,सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार शामिल हैं. आइएमडी पटना ने किसानों को सलाह दी है कि बारिश के दौरान खेतों में न जाएं. पक्के मकानों में छिप जाएं. उल्लेखनीय है कि बुधवार को भी प्रदेश के करीब आधा दर्जन क्षेत्रों में अच्छी बारिश दर्ज की गयी है़

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 72 घंटे भारी बारिश और वज्रपात की अाशंका

गुरुवार से अगले 72 घंटे तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश और ठनका गिरने की आशंका है. इसको लेकर आइएमडी ने अलर्ट घोषित किया है. अलर्ट में कहा गया है कि अगले 72 घंटे तक भारी बारिश और संबंधित दूसरी तरह की आपदा से आवागमन,परिवहन, बिजली सेवा बाधित हो सकती है. आइएमडी पटना के मौसम विज्ञानी आनंद शंकर की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान जान-माल का नुकसान होने की पूरी आशंका है. इस बारिश से खासतौर पर उत्तर और उत्तर मध्य बिहार के जिले ज्यादा प्रभावित होंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें