1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather live update latest news next 48 hour high alert issued heavy raina and lightning in bihar monsoon

Bihar Weather Updates : वज्रपात से आठ लोगों की मौत, सीएम नीतीश ने जताया शोक, चार-चार लाख अनुदान का दिया निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 बिहार में अगले 48 घंटे वज्रपात और भारी के आसार
बिहार में अगले 48 घंटे वज्रपात और भारी के आसार
प्रभात खबर

Bihar Weather Alert, forecast, IMD report, News LIVE Updates : करीब दो दशक बाद बिहार में मॉनसून (Monsoon) बेहद सक्रिय अवस्था में है. बिहार में अगले 48 घंटे ठनका गिरने और भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने इसके लेकर पूरे राज्य में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई तक मॉनसूनी बारिश जारी रहेगी. मॉनसून अब भी पूरी तरह सक्रिय है. गुरूवार को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात हुई. राज्य में गुरुवार को ठनके से 26 लोगों की मौत हो गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

वज्रपात से बिहार में आठ लोगों की मौत, सीएम नीतीश ने जताया शोक

बिहार में वज्रपात से पांच जिलों में आठ लोगों की मौत वज्रपात से हो गयी है. इनमें समस्तीपुर में तीन, लखीसराय में दो, गया में एक, बांका में एक और जमुई में एक व्यक्ति शामिल हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से हुई मौत पर गहरी शोक संवेदना जतायी है. उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को तुरंत चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें. खराब मौसम में धरों में रहें और सुरक्षित रहें.

email
TwitterFacebookemailemail

लखीसराय में वज्रपात से दो किशोरियों की मौत

लखीसराय जिले के कजरा थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग जगहों पर शुक्रवार की शाम को वज्रपात से दो बच्ची और एक बकरी की मौत गयी. थाना क्षेत्र की श्रीकिशुन पंचायत अंतर्गत श्रीघना गांव निवासी राजकुमार तांती की 14 वर्षीय पुत्री रिमझिम कुमारी श्रीघना गांव स्थित राजा तालाब के पास थी, उसी दौरान बूंदाबांदी बारिश देख पास स्थित पीपल पेड़ के नीचे जा छुपी. उसी दौरान तेज कड़ाके और जोरदार लाइट के साथ पेड़ पर ही वज्रपात हुआ. इससे रिमझिम कुमारी की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी. वहीं, पेड़ के नीचे लखना गांव निवासी सुबोध चौधरी की बकरी बंधी थी, जिसकी मौत भी वज्रपात से हो गयी. सूचना मिलने पर कजरा थानाध्यक्ष रणधीर कुमार सिंह दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर घटना की जानकारी ली और शव को पोस्टमार्टम के लिए लखीसराय भेज दिया. जिले के प्रभारी आपदा प्रबंधन पदाधिकारी सह अपर अनुमंडलाधिकारी राकेश कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि कजरा थाना क्षेत्र में दो लोगों की मौत वज्रपात से हुई है. पोस्टमार्टम के बाद मृतक के परिजनों को सरकार द्वारा आपदा के तहत मिलनेवाली मुआवजा राशि दिलाने की प्रक्रिया की जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

धूप के बीच बादलों की आवाजाही, ऊमस बढ़ी, तीन प्रखंडों में बूंदाबांदी, 75 फीसदी रोपनी पूरी

गोपालगंज में मानसून में धूप के साथ बादलों की आवाजाही जारी है. इधर, मौसम में बदलाव के साथ तापमान में जहां गिरावट आयी है, वहीं ऊमस भरी गर्मी से लोगों की परशानी बढ़ गयी है. आसमान में बादल किसानों को ललचा कर लौटने लगे हैं. चार-पांच जुलाई तक ऐसे ही मौसम बने रहने की संभावना है. शहर में करीब दो दिनों से बारिश ना के बराबर हो रही है. शुक्रवार को आसमान बादलों से ढंक गया. बैकुंठपुर, सिधवलिया और कुचायकोट प्रखंड में हल्की बारिश हुई. उसके बाद कई बार ऐसा लगा कि बारिश होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय ने बताया कि उत्तर बिहार के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इस कारण उत्तर बिहार में कहीं-न-कहीं प्रतिदिन बारिश का माहौल बना हुआ है. अभी दो-तीन दिन तक ऐसे ही बनी रहेगी, वहीं तापमान भी बढ़ गया है. ऊमस भरी गर्मी भी बढ़ गयी है. शुक्रवार को आसमान में बादल छाये रहे, जिससे ऊमस व गर्मी से लोग बेहाल रहे. अब तक किसान 75 फीसदी रोपनी कर रहे हैं. शेष किसान रोपनी के लिए बारिश का इंतजार कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सारण में औसत 19.76 मिमी हुई बारिश, किसान भी आद्रा नक्षत्र में कर रहे धनरोपनी

दक्षिण पूर्व माॅनसून के दौरान जुलाई के प्रारंभ में ही गुरुवार की रात से लेकर शुक्रवार की सुबह तक जिले में 395.20 मिमी बारिश आंकी गयी है, जो औसत 19.76 मिमी है. जिला सांख्यिकी पदाधिकारी आनंद प्रकाश के अनुसार जुलाई माह में औसत बारिश 318.7 मिमी होने का औसत अनुमान है. जबकि, जून माह में औसत बारिश से 133.5 मिमी से 183.01 मिमी ज्यादा बारिश आंकी गयी है. सारण प्रमंडल के संयुक्त कृषि निदेशक विजयेंद्र चौधरी के अनुसार बेहतर माॅनसून के कारण आसाढ़ माह में ही सारण प्रमंडल में लक्ष्य के 58 फीसदी धान की रोपनी किसानों ने कर ली है. सारण में निर्धारित लक्ष्य 83 हजार हेक्टेयर के विरुद्ध 25 फीसदी, सीवान में 89 हजार हेक्टेयर के विरुद्ध 76 फीसदी, तो गोपालगंज में निर्धारित लक्ष्य 74 हजार हेक्टेयर के बदले 73 फीसदी धान की रोपनी किसानों ने कर ली है. संयुक्त कृषि निदेशक के अनुसार अभी अदरा नक्षत्र चल रहा है. समय से बारिश होने के कारण किसानों के द्वारा खेतों में समय से बिचरा डाला गया तथा समय से पर्याप्त बारिश होने के कारण कम खर्च में ही आसाढ़ माह में अभी दो दिन बचे हैं. बावजूद किसानों ने 58 फीसदी रोपनी कर ली है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग का तीन जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार के तीन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. जानकारी के मुताबिक, शाम चार बजे तक भागलपुर, बांका और जमुई में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. साथ ही वज्रपात होने की भी संभावना जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

कई जिलों में बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी

बिहार में मानसून की रफ्तार तेज हो गई है. गुरुवार दोपहर बाद से जगह-जगह बारिश और वज्रपात जारी है. बीते 24 घंटे के दौरान राज्‍य में वज्रपात के कारण 26 लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग ने मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को पटना, गया, भागलपुर और पूर्णिया सहित कई जगह बारिश हो सकती है. वज्रपात के भी आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सुरक्षा को देखते हुए मौसम विभाग ने घरों से नहीं निकलने की दी है सलाह

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक जिले में गरज के साथ बारिश एवं ठनका गिरने की संभावना जतायी है. अगवानपुर कृषि महाविद्यालय मौसम वैज्ञानिक मनोज कुमार ने बताया कि पूरे राज्य में गरज के साथ बारिश एवं ठनका गिरने की संभावना जतायी गयी है. जिले में भी गरज के साथ बारिश एवं ठनका गिरने की संभावना अगले 48 घंटे तक जतायी गयी है. इस स्थिति को देखते हुए किसान अपने खेतों की ओर नहीं जायें. आमजन भी घरों से बिना जरूरत के बाहर नहीं निकलें. सुरक्षा की दृष्टि से इसे अपनाना आवश्यक है. जरूरत की स्थिति में घरों से निकलने पर पूरी तरह एहतियात बरतें जिससे जान माल की सुरक्षा हो सके.

email
TwitterFacebookemailemail

आज बारिश की संभावना 

मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो शुक्रवार की शाम से राजधानी व आसपास के इलाके में बारिश होने की संभावना है. बुधवार की तुलना में गुरुवार को अधिकतम तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं दिखा. हालांकि, न्यूनतम तापमान बढ़ गया है, जिससे रात्रि में भी अधिक गर्मी महसूस हुई. राजधानी का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में वज्रपात का कहर 

बिहार में गुरुवार को बारिश और वज्रपात से गुरुवार को आठ जिलों में 26 लोगों की मौत हो गयी. सूबे में वज्रपात से 26 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने खराब मौसम में लोगों से घरों में रहने की अपील की है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजधानी पटना में सुबह से हो रही है बारिश

राजधानी पटना में आज सुबह से बारिश हो रही है. गुरुवार की सुबह आसमान साफ था और दोपहर बाद में बादल छाने लगे. लेकिन, राजधानी में बारिश नहीं हुई. काले बादल छाये रहने के साथ-साथ पूरवा हवा भी चली. पर लोगों को ऊमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली. इसकी मुख्य वजह वातावरण में नमी की मात्रा सामान्य से अधिक होना है..

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अगले 48 अलर्ट जारी 

बिहार में अगले 48 घंटे ठनका गिरने और भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने इसका हाइ अलर्ट जारी किया है. लोगों को सलाह दी गयी है कि वे निर्धारित समय के दौरान खेतों पर जाने से बचें. कोशिश करें कि पक्के व मजबूत मकानों में रहें. इस दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. जारी अलर्ट में बताया गया है कि अगले 48 घंटे ठनका गिरने की संख्या सामान्य से कहीं ज्यादा होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें