1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar monsoon rain caused 5 death in jehanabad news and rohtas thunderstorm vajrapat news bihar thana ka news barish skt

बिहार में बदला मौसम तो आसमान से काल बनकर गिरी बिजली, ठनके की चपेट में आकर पांच की मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहार में मौसम ने एकबार फिर करवट ली है. राज्य में मानसून एकबार फिर सक्रिय हो गया है. जिसके कारण राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश का दौर फिर एकबार शुरु हो गया है. इस दौरान आकाशीय बिजली फिर काल बनकर गिरी और रोहतास व जहानाबाद की अलग-अलग घटनाओं में कुल 5 लोगों की मौत इसके चपेट में आने से हो गयी.

खेत में रोपनी के दौरान 15 वर्षीय लड़की की मौत

रोहतास जिले के शिवसागर प्रखंड के बड्डी थाना क्षेत्र में तीन अलग-अलग गांवों में रविवार की दोपहर हुए वज्रपात से तीन लोगों की मौत हो गयी, जबकि इसकी चपेट में आने से पांच महिलाएं झुलस गयीं. जानकारी के अनुसार, मोहम्मदपुर पंचायत के सिकंदरपुर गांव में खेत में रोपनी करते समय बालकेश्वर चेरो की 15 वर्षीय बेटी संगीता कुमारी वज्रपात की चपेट में आकर झुलस गयी. उसे अस्पताल लाया गया, जहां इलाज के दौरान मौत हो गयी. इसके साथ खेत में रोपनी कर रहीं पांच महिलाएं लालपरी कुमारी, लालती देवी, पिंकी कुमारी, तेतरी कुमारी व दौलातो देवी झुलस गयीं. सभी का इलाज पीएचसी में चल रहा है.

आलमपुर गांव में 12 वर्षीय किशोर की मौत 

दूसरी घटना आलमपुर गांव की है जहां बधार में अमरूद के बागीचे की रखवाली कर रहे गांव के बिगन पासी के 12 वर्षीय बेटे बिट्टू कुमार की वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गयी.

50 वर्षीय किसान की मौत  

तीसरी घटना उल्हो पंचायत के सिंघनपुर गांव की है. गांव के 50 वर्षीय किसान सुरेश सिंह अपने खेत में घूम रहे थे, इस दौरान आसमानी बिजली कड़की, जिसकी चपेट में आने से उनकी मौत हो गयी. इस संबंध में थानाध्यक्ष संतोष रजक ने बताया कि मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा गया. वहीं सीओ जितेंद्र प्रसाद राम ने बताया कि मृतकों की जांच रिपोर्ट के लिए कर्मचारी को कहा गया है.

मृतकों के परिजनों को मुआवजा का वादा 

सरकारी प्रावधानों के अनुसार मृतकों के परिजनों को सहायता दी जायेगी. सदर एसडीओ मनोज कुमार ने कहा कि आपदा प्रबंधन की ओर से तीनों मृतकों के परिजनों को उचित मुआवजा दिया जायेगा. घायल महिलाओं के समुचित इलाज के लिए अस्पताल में व्यवस्था की गयी है. उन्होंने लोगों से बारिश के समय वज्रपात की आशंका को देखते हुए सतर्क रहने की अपील की.

जहानाबाद जिले में दो की मौत 

ठनका के चपेट में आने से दो अन्य मौतें जहानाबाद जिले में हुई है. यहां दो अलग-अलग स्थानों पर रविवार की दोपहर ठनका गिरने से खेत में काम कर रहे दो युवकों की मौत हो गयी. वहीं एक अन्य युवक घायल हो गया, जिसका इलाज अस्पताल में कराया गया. मृतकों में घोसी थाना क्षेत्र के लखावर निवासी अंबिका यादव का पुत्र दीपक कुमार (26 वर्ष) तथा खिरौटीगढ़ निवासी नरेश साव का पुत्र केदार कुमार (20 वर्ष) शामिल हैं. वहीं ठनका गिरने से किशन यादव नामक युवक घायल हो गया, जिसका इलाज अस्पताल में कराया गया.

खेत में काम कर रहे युवक पर गिरी बिजली, मौत

बताया जाता है कि रविवार की सुबह नौ बजे से ही जिले के विभिन्न क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही थी. बारिश के दौरान ही ग्रामीण इलाकों में कृषक अपने खेतों में काम कर रहे थे. बारिश के दौरान खिरौटीगढ़ गांव में ठनका गिरा जिससे खेत में काम कर रहा केदार कुमार नामक युवक की मौत हो गयी. घटना के बाद ग्रामीणों द्वारा उसे इलाज के लिए रेफरल अस्पताल घोसी ले जाया गया, जहां चिकित्सक द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया.घटना की जानकारी मिलते ही घोसी थाने की पुलिस मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया.

लखावर गांव में ठनके से एक की मौत 

वहीं जहानाबाद जिले की दूसरी घटना लखावर गांव की है जहां खेत में काम कर रहे दीपक की मौत ठनका गिरने से हो गयी. वहीं बगल के खेत में ही काम कर रहा कृष्णा यादव ठनका गिरने से घायल हो गया. स्थानीय लोगों द्वारा दोनों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया जहां दीपक को मृत घोषित कर दिया गया.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें