1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar mlc property report of adr about crime in bihar vidhan parishad member skt

बिहार के सभी 24 नये MLC करोड़पति, कई सदस्यों पर गंभीर आपराधिक मामले भी दर्ज, जानिये सबकी कुंडली

बिहार विधान परिषद चुनाव जीतकर आए 24 सदस्यों के बारे में एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है. इनकी शैक्षणिक योग्यता साक्षर से पीएचडी तक की है. पर, सबों के पास एक करोड़ से अधिक की संपत्ति है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार विधान परिषद चुनाव 2022
बिहार विधान परिषद चुनाव 2022
प्रभात खबर

बिहार विधान परिषद के लिए स्थानीय प्राधिकार कोटे के निर्वाचित सभी 24 विधान पार्षद करोड़पति हैं. इनकी शैक्षणिक योग्यता साक्षर से पीएचडी तक की है. पर, सबों के पास एक करोड़ से अधिक की संपत्ति है. इनमें से 15 पर आपराधिक मामले लंबित हैं. सबसे अधिक भाजपा के सदस्य जीत कर आये हैं, इसलिए करोड़पति विधान पार्षदों की संख्या में इसी दल की है.

एडीआर की रिपोर्ट

एडीआर ने गुरुवार को स्थानीय कोटे से निर्वाचित 24 सदस्यों की संपत्ति, शैक्षणिक योग्यता और आपराधिक मामलों को लेकर रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक एक विधान पार्षद पर हत्या से संबंधित आरोप भी हैं. इनमें भाजपा के सात में चार, राजद के छह में पांच और जदयू के पांच में से तीन नव निर्वाचित सदस्यों ने अपने उपर चल रहे आपराधिक मामले की जानकारी चुनाव आयोग को दी है.

गंभीर आपराधिक मामले की जानकारी इन सदस्यों ने दी

भाजपा के सात में तीन, राजद में छह में तीन और जदयू के पांच में तीन सदस्यों ने अपने उपर गंभीर आपराधिक मामले की जानकारी दी है. सभी 24 नवनिर्वाचित सदस्यों की औसत संपत्ति 75.63 करोड़ है. जबकि भाजपा के सात सदस्यों की औसत संपत्ति 49.86 करोड़, राजद के छह सदस्यों की औसत संपत्ति 23.50 करोड़ और जदयू के पांच सदस्यों की औसत संपत्ति 26.80 करोड़ रुपये है. जीत कर आये चार निर्दलीय सदस्यों की औसत संपत्ति 282.88 करोड़ रुपये है.

दिलीप जायवाल और अजय सिंह हैं पीएचडी डिग्रीधारी

जीत कर आये 24 विधान पार्षदों में नौ की शैक्षणिक योग्यता आठवीं से 12 वीं तक की है.24 सदस्यों में यह 38 प्रतिशत हे. जबकि 58 प्रतिशत यानी 14 की योग्यता स्नातक की है. मधुबनी से जीतकर आयीं अंबिका गुलाब यादव साक्षर हैं, जबकि कटिहार से भाजपा के जीते अशोक कुमार अग्रवाल और भोजपुर से जदयू के जीते राधाचरध सेठ आठवीं पास हैं. पूर्णिया के दिलीप कुमार जायसवाल और सहरसा से जीते राजद के अजय कुमार सिंह पीएचडी डिग्रीधारी हैं.

तीन महिलाएं भी जीत कर आयीं

38% यानी नौ की उम्र 31 से 50 वर्ष की है. 62% यानी 15 सदस्यों की उम्र 51 से 70 वर्ष है. 13% यानी तीन सदस्य महिलाएं चुनाव जीत कर आयी हैं. 24 में 16 सदस्यों ने अपने पेशे में बिजनेस करने का उल्लेख किया है. मधुबनी से जीतीं अंबिका गुलाब यादव ने अपने को हाउस वाइफ बताया है. वहीं, भागलपुर से जीते जदयू के विजय कुमार सिंह ने समाज सेवा, मुजफ्फरपुर से जीते दिनेश सिंह ने खेती और मकान किराये को अपना पेशा बताया है.

व्यवसाय में राजनीति बताया

दरभंगा से जीते भाजपा के सुनील चौधरी ने व्यवसाय में राजनीति, रोहतास से जीते भाजपा के संतोष कुमार सिंह ने विधान परिषद के पूर्व सदस्य होने, समस्तीपुर से जीते भाजपा के तरुण कुमार ने समाजसेवा और मकान किराया, पूर्णिया से जीते भाजपा के दिलीप कुमार जायसवाल ने एमजीएम मेडिकल काॅलेज, किशनगंज में प्राइवेट नाैकरी करने की जानकारी दी है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें