1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar land record online as government preparing for land related documents in bihar skt

बिहार में अब घर बैठे निकाल सकेंगे जमीन के दस्तावेज की नकल, जानिये सरकार की नयी तैयारी

बिहार में अब जमीन के कागजातों की नकल ऑनलाइन मिलेगी. कैबिनेट के लिए विभाग एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है. प्रदेश के रैयतों को अब अंचल कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
prabhat khabar

बिहार में अब जमीन के दस्तावेजों की नकल लेने के लिए रैयतों को अंचल कार्यालय का चक्कर काटना पड़ता है. लेकिन सरकार अब जल्द ही इस परेशानी को खत्म करने की कोशिश में लग गयी है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अंदर दस्तावेजों को ऑनलाइन निकाल पाने की व्यवस्था बन रही है. कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव तैयार किये जा रहे हैं. जिसके बाद दस्तावेजों के नकल घर बैठे ऑनलाइन ले सकेंगे.

जमीन से जुड़े दस्तावेज अब बिहार में ऑनलाइन मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूमि सुधार विभाग इसे लेकर प्रस्ताव तैयार कर रहा है. जानकारी के अनुसार, पहले चरण में यह सुविधा म्यूटेशन और ऑनलाइन सेवाओं में दी जाएगी. बाद में सभी दस्तावेजों की नकल ऑनलाइन मिलने लगेगी. कैबिनेट से इसे मंजूरी मिलने भर की देरी है. नकल पर अधिकारियों का डिजिटल हस्ताक्षर रहेगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अंचल कार्यालय को ऑनलाइन आवेदन मिलने के तीन दिन के अंदर ही नकल उपलब्ध करा दिये जाएंगे. आवेदन के साथ ही ऑनलाइन ही भुगतान का ऑप्शन भी रहेगा. आवेदक अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग वगैरह के जरिये शुल्क का भुगतान कर पाएंगे. कागज के आकार पर नकल का दर तय हो सकता है.

दफ्तरों का चक्कर काटने के बदले अब ऑनलाइन नकल मिलने की सुविधा से रैयतों को काफी राहत होगी. इसके लिए भू अभिलेख और परिमाप निदेशालय एक वेब पोर्टल भी बना रहा है. जिसपर आवेदन भेजे जाएंगे. आवेदन सेंट्रल सर्वर से छंटकर संबंधित अंचल अधिकारी के लॉगिन में चला जाएगा. आवेदक को ओटीपी के साथ एक एकाउंट बनाने की भी जरुरत पड़ेगी. भुगतान शुल्क जमा करते ही उन्हें कागजात के नकल मिल जाएंगे. जिसे आवेदक डाउनलोड करके अपने पास रख सकेंगे. इस प्रक्रिया के चालू हो जाने के बाद रैयतों को अपनी जमीन के दस्तावेजों की नकल लेने में किसी तरह की समस्या अब नहीं आएगी.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें