1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar health department gave 8 bihari peoples polio vaccine return from afghanistan know the reason avh

अफगानिस्तान से लौटे आठ बिहारियों को खोज कर दी गयी पोलियो की सुई, जानिए वजह

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जिन जिलों में अफगानिस्तान से लौटनेवालों को उनके घर जाकर पोलियो की सुई दी गयी है उसमें पटना जिले के एक व्यक्ति है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अफगानिस्थान से लौटे आठ बिहारियों को दी गयी पोलियो की सुई
अफगानिस्थान से लौटे आठ बिहारियों को दी गयी पोलियो की सुई
Twitter

भारत से पोलियो का उन्मूलन हो गया है. पाकिस्तान और अफगानिस्तान अभी दुनिया के लिए पोलियो का खतरा बने हुए हैं. इन दो देशों में अभी पोलियो वायरस पाया जा रहा है. अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने के बाद वहां काम करनेवाले 10 बिहारी भारत लौट आये हैं.

इनमें से आठ लोगों बिहार लौटे हैं जबकि अभी तक दो लोग दिल्ली में ठहरे हुए हैं. स्थिति यह है कि जैसे ही अफगानिस्तान से लौटनेवालों की सूचना स्वास्थ्य विभाग को मिली, वैसे ही विभाग द्वारा इनकी घर-घर खोज शुरू की गयी. इनकी पहचान होते ही इन सभी आठ लोगों को पोलियो की सुई दे दी गयी.

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जिन जिलों में अफगानिस्तान से लौटनेवालों को उनके घर जाकर पोलियो की सुई दी गयी है उसमें पटना जिले में एक, जमुई जिले में एक, सीवान जिले में एक, सारण जिले में एक, रोहतास जिले में एक, पूर्वी चंपारण जिले में एक, गोपालगंज जिले में एक और मुजफ्फरपुर जिले में एक लोग शामिल हैं.

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अफगानिस्तान से लौटनेवाले सभी लोग युवा हैं. ऐसे में बिहार में फिर से पोलियो वायरस पर नियंत्रण के लिए सुई दे दी गयी है. अब जो दो लोग अभी तक बिहार नहीं लौटे हैं उनको यहां आने के साथ ही पोलियो की सुई दे दी जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें