1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government action on eow report allegations of connivance with sand mafia and measured the sp of aurangabad and bhojpur avh

बालू माफियाओं से सांठगांठ का लगा आरोप और नप गए औरंगाबाद-भोजपुर के SP, EOW की रिपोर्ट पर सरकार की कार्रवाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Police
Bihar Police
Twitter

बालू माफिया से सांठगांठ के आरोप में राज्य सरकर ने भोजपुर और औरंगाबाद के एसपी के खिलाफ कार्रवाई की है. आर्थिक अपराध इकाई ( इओयू ) की रिपोर्ट के आधार पर भोजपुर के एसपी राकेश कुमार दुबे और औरंगाबाद के एसपी सुधीर कुमार पोरिका को पद से हटा दिया गया है. दोनों को तत्काल पुलिस मुख्यालय में ज्वाइन करने का आदेश दिया गया है.

सरकार ने पटना के ग्रामीण एसपी कांतेश कुमार मिश्रा को औरंगाबाद और पटना के सिटी एसपी मध्य विनय तिवारी को भोजपुर का नया एसपी बनाया गया है. विनय तिवारी को अश्वारोही विशेष सशस्त्र पुलिस के कमांडेंट का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है. राज्य सरकार के निर्देश पर इओयू ने औरंगाबाद और भोजपुर समेत आधा दर्जन जिलों में बालू माफिया के साथ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की सांठगांठ की जांच की थी. इओयू ने अपनी जांच रिपोर्ट मंगलवार को राज्य सरकार को सौंप दी थी. इसी आधार पर बुधवार को कार्रवाई की गयी है.

इओयू की रिपोर्ट पर राज्य सरकार ने पटना के डीटीओ पुरुषोत्तम और औरंगाबाद के डीटीओ अनिल कुमार सिन्हा को भी पद से हटाते हुए सामान्य प्रशासन विभाग में योगदान करने को कहा गया है. इनके साथ ही रोहतास जिले के डिहरी के एसडीओ सुनील कुमार सिंह को भी पद से हटा दिया गया है. ये तीनों अधिकारी बिहार प्रशासनिक सेवा के हैं. गृह विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी अधिकारियों को तत्काल मुख्यालय छोड़ने को कहा है. पुलिस मुख्यालय को कहा गया है कि वह अपने स्तर पर भोजपुर और औरंगाबाद के एसपी पद के लिए तत्काल अंतरिम व्यवस्था करें. इसके बाद देर शाम दाेनों जिलों में नये एसपी तैनात कर दिये गये.

अभी और भी जिलों में अधिकारियों पर होगी कार्रवाई - सूत्रों के मुताबिक इओयू की रिपोर्ट के आधार पर अभी और भी जिलों में वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई संभावित है. इसके पहले भी आधा दर्जन जिलों के इंस्पेक्टर और थानाप्रभरियों का तबादला बालू माफिया के साथ साठगांठ करने के आरोप में किया गया है.

स्वर्ण प्रभात बने भागलपुर के सिटी एसपी- राज्य सरकार ने पटना के एएसपी विधि-व्यवस्था स्वर्ण प्रभात को भागलपुर का सिटी एसपी बनाया गया है. दानापुर के एसडीपीओ विनीत कुमार को पटना का ग्रामीण एसपी बनाया गया है. बाढ़ के एसडीपीओ अंबरीष राहुल को पटना का सिटी एसपी मध्य बनाया गया है

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें