1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar flood latest news update flood affected farmers in bihar says agriculture minister of bihar prem kumar

Bihar Flood : चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी सहित 12 जिलों में बाढ़ से फसल प्रभावित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Agriculture Minister of Bihar Prem Kumar
Agriculture Minister of Bihar Prem Kumar
FILE PIC

Flood Alert in Bihar पटना : पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, खगड़िया, अररिया, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, कटिहार व किशनगंज के जिलों में बाढ़ से खरीफ फसल को नुकसान हुआ है. इसका आंकलन कृषि विभाग की ओर से किया जा रहा है. इसके लेकर सोमवार को कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने समीक्षा बैठक की.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के आधार पर की गयी बैठक पर मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि जिन जगहों पर बाढ़ के कारण फसलों का नुकसान संभावित है. वैसे जगहों पर किसानों के विकल्प के बारे में तैयारी करनी चाहिए. अधिकारियों को किसानों, पशुपालकों व मत्स्य पालकों से लगातार संपर्क में रहने के निर्देश दिये गये.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि अगर कहीं पानी आता है तो उसकी तत्काल निकासी की व्यवस्था की जाये. जिला कृषि पदाधिकारी आवश्यकतानुसार सभी जिलों में किसानों को बीज उपलब्ध करायें. यदि बाढ़ से क्षेत्र प्रभावित होता है तो उसकी भरपाई के लिए अन्य खेत खाली नहीं रहे. अधिकारियों को यह ध्यान रखना होगा कि किसानों के कम से कम नुकसान हो. बैठक में कृषि विभाग के सचिव डॉ. एन सरवन, मत्स्य निदेशक धर्मेंद्र सिंह सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

उल्लेखनीय है कि बिहार में सोमवार को कमला बलान, बागमती, ललबेकिया, महानंदा और घाघरा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर दर्ज किया गया. वहीं, कोसी और गंडक नदियों के जलस्तर में कमी आयी है. गंगा, पुनपुन और बूढ़ी गंडक नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गयी. इधर, गंगा के जलस्तर में कई जगह बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें