1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar cm nitish kumar gave new gift to minority students of bihar a minority residential school will be built in every district of bihar news skt

बिहार के अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को सीएम नीतीश का नया सौगात, हर जिले में बनेगा अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर ग्राफिक्स

बिहार के अल्पसंख्यकों को सीएम नीतीश कुमार नये सौगात देने वाले हैं. अब सूबे के हर जिले में अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय बनाया जायेगा. जिसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गयी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को इस तरफ काम शुरू करवाने का निर्देश दिया है. उन्होंने हर जिले में बनने वाले इन विद्यालयों के लिए जमीन उपल्बध कराने का भी निर्देश दिया है.

सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि वो आवासीय विद्यालय निर्माण को लेकर जमीन के प्रबंध के लिए शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड की मीटिंग बुलाएं.उन्होंने अल्पसंख्यक छात्र व छात्राओं के लिए बनने वाले हॉस्टलों के लिए निर्देश दिए और अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालयों के छात्रावास के मेंटेनेंस और देख-रेख की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही.

बता दें कि अभी केवल दरभंगा जिला में ही ऐसा विद्यालय है जबकि अब हर जिले में इसे खोलने की तैयारी में राज्य सरकार लगी हुई है. सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को एक अणे मार्ग में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान ये फैसला लिया. जिसमें सीएम ने इस विभाग से जुड़ी योजनाओं के बारे में जानकारी ली. बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री जमां खान भी मौजूद थे.

वहीं सीएम ने अंजुमन इस्लामिया हॉल के बहुउद्देशीय भवन निर्माण को भी जल्द पूरा कराने का निर्देश दिया. वो इस कार्य में हो रही देरी से नाराज दिखे. उन्होंने इसे ऐतिहासिक भवन बताते हुए इसके इतिहास को बताया. उन्होंने कहा कि 1934 के स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान इामें मीटिंग होती थी. वो स्वयं छात्र जीवन में अक्सर वहां जाते थे. उन्होंने कहा इसे तैयार किया जाए ताकि वक्फ बोर्ड की आमदनी भी बढ़ेगी.

By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें