1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board 10th exam 2021 date bseb decision alert class 10 timing biharboardonlinebihargovin avh

BSEB 10th Exam : इंटर के बाद अब मैट्रिक परीक्षा 2021 को लेकर Bihar Board ने लिया ये फैसला, जानिए

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
BSEB 10th Exam :
BSEB 10th Exam :
PTI

BSEB Exam : बिहार बोर्ड (Bihar Board Exam 2020) ने अगले साल 2021 के फरवरी माह में होने वाली मैट्रिक परीक्षा (BSEB 10th Exam) की तैयारी क्रैश कोर्स के माध्यम से जिले के हाई स्कूलों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद शुरू की जाएगी. इस साल दूरदर्शन व स्मार्ट क्लास के माध्यम से मैट्रिक परीक्षा की ऑडियो विजुअल तरीके से बच्चों को गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान आदि विषयों के मॉडल पेपर से तैयारी कराई जाएगी. इसके लिए संबंधित स्कूलों में डीटूएच का कनेक्शन लगाने का काम जल्द शुरू किया जाएगा. माना जा रहा है कि चुनाव के बाद यह काम शुरू हो जाए.

छात्रों को कंटेंट आधारित डिजिटल माध्यम से मैट्रिक की तैयारी शुरू हो जाएगी. जिले के सभी कोटि के हाई स्कूलों में पहले से ही स्मार्ट क्लास के तहत एलईडी टीवी के अलावा आडियो विजुअल सिस्टम लगाया जा चुका है. डीटूएच के जरिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से उपलब्ध कराए गए कंटेंट का प्रसारण किया जाएगा. जिससे बच्चे इसका लाभ उठा सकेंगे. स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई 11 बजे से शुरू होने की संभावना है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से मैट्रिक की परीक्षा का शिड्यूल पहले ही जारी कर दिया गया है. यह परीक्षा अगले साल फरवरी माह में 17 से 24 तारीख तक जिले में विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर चलेगी. क्रैश कोर्स की पढ़ाई शुरू होने से मैट्रिक परीक्षा के लिए सेंट अप छात्र-छात्राएं बड़ी संख्यां में स्कूलों के स्मार्ट क्लास के माध्यम से परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे. डेढ़ घंटे के क्रैश कोर्स में उन्हे मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं और उसका जवाब किस तरह दिया जाता है, इसके बारे में बताया जाएगा.

कोर्स के चेप्टर की पढ़ाई के बाद बच्चों से उसका मॉक ड्रिल भी कराया गया. मॉक टेस्ट के माध्यम से यह समझने का प्रयास किया जाएगा कि बच्चों को जो पढ़ाया गया, उसे बच्चों ने समझा है या नहीं.

बच्चों में देखा जा रहा उत्साह- बिहार बोर्ड की तैयारी क्रैश कोर्स के माध्यम से स्कूलों में ही कराए जाने से बच्चों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. मैट्रिक की परीक्षा देने वाले बच्चों ने बताया कि जिले के हाई स्कूलों में पहली बार इस तरह की सुविधा बच्चों को मुफ्त में मिल रही है. पहले क्रैश कोर्स के लिए कोचिंग की शरण में जाने की मजबूरी थी. अब क्रैश कोर्स की पढ़ाई स्मार्ट क्लास स्मार्ट क्लास के माध्यम से करायी जा रही है. इससे मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से होगी.

जानकारी के मुताबिक पटना के बीस स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को स्कूल, दूरदर्शन और वाट्सअप ग्रुप के माध्यम से विशेष रूप से मैट्रिक की तैयारी करवायी जायेगी. सभी आदर्श विद्यालय के मैट्रिक विद्यार्थी को ग्रुप में बांटा गया है. इन सभी विद्यार्थी को अलग-अलग माध्यम से पढ़ाया जायेगा. मैट्रिक के सभी पांच विषयों को दुबारा पढ़ाया जायेगा. वही दसवीं में नामांकित 250 विद्यार्थी का अलग-अलग वाट्सअप ग्रुप बनाया जायेगा और छात्रों को ग्रुप के माध्यम से पढ़ाया जायेगा. इसके बाद अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें